पिता जेल में, मां ने छोड़ा पर कुत्ता दे रहा 9 वर्षीय बच्चे का साथ

  • कुत्ते के साथ सोता है बच्चा

Loading

मुजफ्फरनगर : छोटी सी उम्र, उसपर मुसीबतों का पहाड़, जिम्मेदारियों के बोझ तले बचपन हुआ चकनाचूर। दरअसल हम बात कर रहे हैं 9 वर्षीय अंकित की जिसे याद तक नहीं कि वह कहा से ताल्लुक रखता है। पर अंकित को ये जरूर याद है कि, पिता जेल में हैं और मां ने उसे दर-दर की ठोकरें खाने के लिए अकेला छोड़ दिया है। अंकित इस शहर में किसी को नहीं जानता। वह गुब्बारे बेचकर और चाय की दुकान में कामकर के अपना पेट पलता है। रात को वह अपने इकलौते दोस्त डैनी (कुत्ता) के साथ फुटपाथ के किनारे सोता है जो हमेशा उसके साथ ही रहता है।

कुछ सालों से ऐसी चल रही है जिंदगी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंकित की जिंदगी कुछ सालों से ऐसी ही चल रही है। वह दिन भर जो कमाता है उसी से अपना और अपने दोस्त डैनी का गुजारा करने के लिए खर्च कर देता है। चाय की दुकान के मालिक ने बताया कि, अंकित उनकी दुकान में काम करता है। जब वह काम करता है तब कुत्ता एक कोने में चुपचाप बैठा रहता है। अंकित बहुत ही स्वाभिमानी है, यदि कोई उसे (फ्री में) पैसे या कुछ देता है तो वह माना कर देता है, यहां तक कि वह अपने कुत्ते के लिए किसी से दूध भी नहीं मांगता।

इंटरनेट पर वायरल हुई थी तस्वीर

किसी अनजान व्यक्ति ने कुछ दिन पहले बंद दुकान के बाहर एक बच्चे और उसके कुत्ते को कंबल में साथ सोता देख उसकी तस्वीर खींच ली थी और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था। बच्चे की यह तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी। मामला स्थानीय प्रशासन तक पहुंचा और बच्चे की तलाश शुरू हुई। पुलिस ने सोमवार की सुबह तक बच्चे को ढूंढ निकाला।  

बच्चे  की उम्र 9 से 10 साल!

अंकित की उम्र 9 से 10 साल के बीच है। मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक यादव ने अंकित को ढूंढने के लिए पुलिस की एक टीम भेजी थी। अंकित का पता चलने पर मुजफ्फरनगर पुलिस उसकी निगरानी कर रही है।  

जल्द ही स्कूल जाएगा अंकित

एसएसपी अभिषेक ने बताया कि, अंकित की तस्वीरें आसपास के जिलों के अलग-अलग थानों में भेज दी गई हैं। उसके रिश्तेदारों के बारे में पता लगाया जा रहा है। साथ ही हमने जिला महिला एवं बाल कल्याण विभाग को भी सूचित कर दिया है। फिलहाल अंकित एक स्थानीय महिला शीला देवी के साथ रह रहा है। हम जल्द उसे स्कुल भेजने की तैयारी में हैं। हमारे अनुरोध पर एक निजी स्कूल उसे मुफ्त में  शिक्षा देने के लिए तैयार हो गया है।