ACCIDENT

    Loading

    कानपुर. एक बड़ी खबर के अनुसार कानपुर (Kanpur) में बीते मंगलवार की रात भीषण को एक भीषण सड़क हादसा (Road Accident) हो गया। ख़बरों के अनुसार सचेंडी के किसान नगर के पास मंगलवार रात टैम्पो और बस में भीषण टक्कर के बाद दोनों ही वाहन सड़क किनारे एक गहरे गड्ढे में पलट गए। इस भयंकर हादसे में 17 लोगों की मौत हुई है। वहीं 5 लोग बुरी तरह से घायल हैं। बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी टैम्पो सवार थे। यह लोग बिस्कुट फैक्ट्री में काम करने के लिए जा रहे थे, ऐसा बताया जा रहा है । इस हादसे अपनी संवेदना प्रकट करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने मृतकों के आश्रितों को 2 लाख रुपए तथा घायलों को 50,000 रुपए मुआवजा दिये जाने का एलान किया है ।

    इस भयंकर हादसे की सूचना मिलते ही कानपुर आउटर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और घायलों को आनन-फानन में लोडर और पुलिस की गाड़ियों से हैलट पहुंचाया गया। रात के अंधेरे की वजह से राहत और बचाव कार्य भी देर से ही शुरू हो पाया था। इधर इस हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे को लेकर गहरा दुख जताया और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की है। वहीं PM मोदी की तरफ से भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की मदद का भी एलान किया गया है।

    इस भयंकर  घटना पर कानपुर आउटर के पुलिस अधीक्षक अष्टभुजा प्रसाद सिंह ने बताया कि तेज रफ्तार बस ने एक लोडर को टक्कर मार दी जो उछलकर हाइवे पर जा गिरी, जबकि बस भी पलट गई और गहरी खाई में जा गिरी। सिंह ने कहा कि टक्कर इतनी जोरदार थी कि लगभग सभी यात्री बस में फंस गए और गंभीर रूप से घायल हो गए। यह भी बताया जाता है कि सक्तेपुर निवासी टैम्पो चालक मान सिंह बिस्कुट बनाने वाली फैक्ट्री के लिए काम करता है। वह रोज रात में 17-18 कर्मियों को लेकर फैक्ट्री की तरफ जाता था। बीते मंगलवार को भी वह कर्मचारियों को लेकर फैक्ट्री जा रहा था। इसी दौरान फजलगंज से अहमदाबाद जाने के लिए निकली बस ने किसान नगर के पास मानसिंह के इस इस टैम्पो में जोरदार टक्कर मार दी। 

    इस  हादसे  के बाद बस और टैम्पो दोनों सड़क किनारे 7 फीट गहरे गड्ढे में पलट गए। जहाँ टैम्पो के पूरी तरह से परखचे उड़ गए।इस घटना की सूचना मिलने पर S.P अष्टभुजा प्रसाद सिंह फोर्स के साथ मौके पहुंचे। वहीं राहत कार्य के दौरान बस के नीचे और टेंपो के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालना शुरू किया गया। इस ह्रदय विदारक और भयंकर हादसे में टैम्पो सवार 15 लोगों की तो मौके पर ही मौत हो चुकी थी। एक ने हैलट में दम तोड़ा। वहीं घायलों को हैलट भेजा गया। मरने वाले सभी टैम्पो सवार हैं। बस सवारों को भी थोड़ी बहुत चोट लगी है।

    हैलट में I.G मोहित अग्रवाल और एडिशनल सीपी कानून व्यवस्था आकाश कुलहरि ने पहले से ही स्ट्रेचर और डॉक्टरों की टीम के साथ अलर्ट खड़े थे। जैसे ही घायलों को लेकर गाड़ियां पहुंचीं उनका तुरंत इलाज शुरू हो गया। इस घटना पर  I.G  मोहित अग्रवाल ने बताया कि, ” फिलहाल 4 लोगों का हैलेट अस्पताल में इलाज चल रहा है. यह बस लखनऊ से दिल्ली जा रही थी।”

    Courtsey-  Snow Leapord

    फिलहाल मृतकों की शिनाख्त करने का प्रयास:

    मृतकों का शिनाख्त के लिए पुलिस उनके दस्तावेजों और आईडी कार्ड को इकट्ठा करने में जुटी रही। बिस्कुट फैक्ट्री के मालिक को भी इस बाबत सूचना भिजवाई गई है। उनके जरिए मृतकों और घायलों के परिजनों को सूचना भी दी जा रही है। इधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सड़क दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए समुचित इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचकर युद्धस्तर पर राहत कार्य सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिला प्रशासन को दुर्घटना के कारणों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।