Covaxin, Covishield and Sputnik V

    नयी दिल्ली. सरकार ने निजी अस्पतालों (Private Hospitals) के लिए वर्तमान में उपलब्ध टीकों (Vaccines) का अधिकतम मूल्य तय कर दिया है। कोविशील्ड (Covishield) के एक खुराक की कीमत 780 रुपये, कोवैक्सीन (Covaxin) की 1410 रुपये और स्पूतनिक-वी (Sputnik V) की खुराक की कीमत 1145 रुपये होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मंगलवार को एक पत्र में सुझाया कि ज्यादा शुल्क वसूले जाने पर निजी टीकाकरण केंद्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

    पत्र में कहा गया है कि निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए कोविशील्ड की एक खुराक की अधिकतम कीमत 780 रुपये जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक के लिए 1410 रुपये और स्पूतनिक-वी की एक खुराक की कीमत 1145 रुपये होगी।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि विभिन्न निजी टीकाकरण केंद्रों द्वारा घोषित मूल्य निर्धारित कीमतों से अधिक ना हो।

    मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नागरिकों से निजी टीकाकरण केंद्रों द्वारा अधिक मूल्य लिए जाने के संबंध में लगातार निगरानी रखने का भी आग्रह किया है।

    पत्र में कहा गया, “कहीं से भी निर्धारित मूल्य से अधिक शुल्क वसूलने की सूचना मिलती है, तो ऐसे निजी टीकाकरण केंद्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।” (एजेंसी)