vaccine
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. भारत (India) में कोविड-19 (COVID-19) का खात्मा करने के लिए टीकाकरण (Vaccination) तेजी से हो रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को कोविड वैक्सीन लेने के लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। विदेशी नागरिक CoWIN पर पंजीकरण के लिए अपने पासपोर्ट का उपयोग आईडी के रूप में कर सकते हैं। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद, उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिलेगा।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में रहने वाली बड़ी संख्या में विदेशी आबादी का टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है। खासकर बड़े महानगरीय क्षेत्रों में। इन क्षेत्रों में अधिक जनसंख्या घनत्व के कारण कोविड-19 के फैलने की संभावना अधिक है। ऐसी घटना की किसी भी संभावना का मुकाबला करने के लिए, सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है। यह पहल भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

    मंत्रालय ने कहा, “सरकार की यह पहल भारत में रहने वाले गैर-टीकाकरण वाले लोगों से संक्रमण के बढ़ने की संभावनाओं को भी कम करेगा। साथ ही यह कोविड-19 वायरस के ट्रांसमिशन से पूरी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा।”

    गौरतलब है कि देश में केंद्र सरकार 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण कर रही है। देश भर में अब तक 51 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। वहीं सरकार टीकाकरण में और तेजी लाने की कोशिश में है ताकि सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन मिल सके।