RATION
File Photo

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार अब देश की 80 करोड़ आबादी को कोरोना काल में फ्री राशन (आनाज दालें) देने के लिए मोदी सरकार (Narendra Modi Goverment) ने जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की है उसके तहत अब मिलने वाला फ्री राशन नवंबर 2021 तक भी मिलता रहेगा। जी हाँ आज यानी बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की एक बैठक में फ्री राशन की अवधि को अब 5 महीने यानि जुलाई से नवंबर तक और आगे बढ़ा दिया है। बता दें कि अभी तक इस योजना के तहत वर्तमान जून 2021 तक फ्री राशन की व्यवस्था हुई थी। 

    गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बीते महीने देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को दीपावली तक और आगे बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके काहलते अब गरीब वर्ग के लोग मुफ्त राशन योजना का दीपावली तक और अधिक फायदा ले सकेंगे। PM मोदी ने कहा कि, हामारी सरकार ने अब यह फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक और आगे बढ़ाया जाएगा। महामारी के इस समय में, सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर ही साथ में खड़ी है। यानि अब नवंबर 2021 तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, अब हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज भी उपलब्ध होगा।

    बता दें कि पहले अप्रैल में मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ मई और जून महीने में प्रदान करने की घोषणा हुई थी। जिसके तहत गरीबों को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। इस प्रकार इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिलता है।  

    विदित हो किकि कोरोना संकट के इस विषम परिस्तिथि के चलते देश के कई राज्यों में बीते अप्रैल को दोबारा लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। जिसके चलते दफ्तरों और कारखानों को बंद कर दिया गया। ऐसे में गरीज जनता पर एक बार फिर कोरोना काल में रोजगार का संकट भी पैदा हुआ है। ऐसे में देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों के प्रति प्रतिबद्धता के चलते, भारत सरकार ने बीते वर्ष 2020 की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तरह ही 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने हेतु इसे अब नवम्बर 2021 तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है।