1 जून से होगा बड़ा बदलाव, बदल जाएंगे Bank , Income Tax  और Gmail समेत ये सारे नियम

    नई दिल्ली . 1st June 2021 Changes in India नए महीने की पहली तारीख हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होती है। हमारा ध्यान सबसे पहले तो महीने की छुट्टियों की ओर जाता है। पर बता दें कि , इस महीने 1 जून की पहली तारीख को बहुत से बदलाव होने जा रहे है। तो चलिए जानते हैं। 

    1 जून से चेक पेमेंट के तरीके में होगा बदलाव 

    बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है।  धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे।  यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा। 

    रसोई गैस सिलेंडर के दाम

    1 जून को  हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं।  कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं।  फिलहाल 14। 2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है।  14। 2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है। 

    स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

    PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है । सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं।  अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी। 

    30 जून से बदल जाएंगे IFSC कोड

    यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक हैं, केनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहक हैं या फिर सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) के ग्राहक हैं… तो आपके लिए 1 जून की तारीख अहम है।  1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट से जुड़े नियम बदलने वाले हैं।  वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code) बदलने वाले हैं। 

     15 जून से लागू होंगे गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 

    केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सोने की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग के नियमों में एक बार फिर ढील देने का ऐलान किया है।  15 जून 2021 तक इसे टाला गया है।  मतलब अब 16 जून से हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम लागू होंगे।  इसके बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की बिकेगी। 

    जीमेल से जुड़े नियम में होगा बदलाव 

    1 जून से गूगल एक बड़ा बदलाव कर रहा है। गूगल फोटोज में 1 जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे।  गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ईमेल्स भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज।  इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं।  अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे। 

    टैक्स की वेबसाइट 1-6 जून तक नहीं करेगी काम 

    इनकम टैक्स (Income Tax) डिपार्टमेंट ने बताया है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी। आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लांच करने जा रहा है।  यह पोर्टल पिछली वेबसाइट से बिल्कुल अलग होगा।  यह नया पोर्टल 7 जून को लांच होगा।