Prime Minister Modi's review meeting with officials

Loading

जब हमारे किसान समृद्ध होंगे तो भारत समृद्ध होगा। हमारी सरकार ने उत्पादन की लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर एमएसपी को तय करने के लिए, हमारे मेहनती किसानों से अपना वादा पूरा किया है।

नई दिल्ली: सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को राहत देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए. इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, “जय किसान ’के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए, कैबिनेट ने किसानों के पक्ष में बड़े फैसले लिए हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य 14 खरीफ फसलों के उत्पादन की लागत का 1.5 गुना तय किया गया है। साथ ही, 3 लाख रुपये तक के अल्पावधि ऋणों को चुकाने की अवधि बढ़ा दी गई है.”

अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, ” आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति प्रदान करने के लिए, हमने न केवल एमएसएमई क्षेत्र की परिभाषा को बदल दिया है, बल्कि इसे पुनर्जीवित करने के कई प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है। इससे छोटे और मध्यम स्तर के उद्योगों को लाभ होगा, साथ ही साथ रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ” जब हमारे किसान समृद्ध होंगे तो भारत समृद्ध होगा। हमारी सरकार ने उत्पादन की लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर एमएसपी को तय करने के लिए, हमारे मेहनती किसानों से अपना वादा पूरा किया है। हमारे किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार की ओर भी ध्यान दिया गया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ” देश में पहली बार सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वालों के रोजगार के लिए लोन की व्यवस्था की है। ‘पीएम स्वनिधि’ योजना से 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। इससे ये लोग कोरोना संकट के समय अपने कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे।”

बतादें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था पर आये संकट को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने कृषि, एमएसएमई और रेडी पटरी वालों को सहायता देने के लिए कई महत्वपूर्ण फ़ैसले किए.