Ganga Expressway

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार जल्दी ही पूरे प्रदेश में एक्सप्रेस (Ganga Expressway) वे का जाल खड़ा करेगी. पूर्वांचल और बुंदेलखंड के बाद जल्दी ही गंगा एक्सप्रेस वे पर भी काम शुरु होगा. इसके अलावा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस (Gorakhpur Link Express) वे पर काम तेजी से चल रहा है.

    उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम इसी साल 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. मेरठ से शुरु होकर प्रयागराज जिले तक जाने वाले इस 594 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे परियोजना पर निर्माण जुलाई में शुरु किया जा सकता है. उधर राजधानी लखनऊ से बलिया तक जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य करीब 80 फीसदी पूरा किया जा चुका है और इसे मार्च के अंत तक यातायात के लिए खोल दिया जाएगा.

    गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए यूपी इंडस्ट्रियल एंड एक्सप्रेस वेज अथारिटी (यूपीडा) U.P. Expressways Industrial Development Authority (UPEIDA)के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बताया कि इसके लिए 12 जिलों के 522 गांवों की जमीन खरीदी जाएगी. उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ-बुलंदशहर मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 334 पर मेरठ जिला के बिजौली गांव के समीप से प्रारंभ होगा. गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज बाईपास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 पर प्रयागराज जिला के जुडापुर दांदू गांव के समीप समाप्त होगा. गंगा एक्सप्रेस वे  मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिले से गुजरेगा. इस एक्सप्रेस-वे के लिए पीपीपी मोड पर अप्रैल में आरएफपी कम आरएफक्यू आमंत्रित किया जाना प्रस्तावित है.

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम 15 जून, 2021 तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सम्बन्धित मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी मिशन मोड पर कार्य करते हुए परियोजना के लिए आवश्यक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं. गुरुवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्बन्धित जिलाधिकारियों से भूमि अधिग्रहण की ताजा स्थिति की जानकारी हासिल की. उन्होंने कहा कि यह परियोजना प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है  इसलिए गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण से जुड़ी सभी कार्यवाही समयबद्ध ढंग से की जाए.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महत्वपूर्ण अवस्थापना परियोजना के लिए भूमि उपलब्ध कराकर विकास प्रक्रिया में सक्रिय योगदान देने वाले किसानों को सम्मानित किया जाए. साथ ही उन्होंने भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था करने को भी कहा. योगी ने भूमि की रजिस्ट्री के समय कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं.