Goa Corona Updates: Vaccination campaign is being run in Goa at a rapid pace, so far vaccination of five lakh people has been done
File

    पणजी: गोवा (Goa) में अब तक कुल पांच लाख कोरोना वायरस (Coronavirus) रोधी टीके (Corona Vaccine) की खुराक दी गयी है। राज्य सरकार का कहना है ‘टीका उत्सव’ से उसे लाभार्थियों विशेषकर ग्रामीण इलाकों के लोगों तक पहुंचने में मदद मिली है। गोवा की आबादी 16 लाख है और पिछले एक महीने में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी गयी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में अब तक टीके की पांच लाख खुराक (दूसरी खुराक समेत) दी गयी है।

    26 मई को जारी विस्तृत आंकड़े के अनुसार 95,886 लोगों का ‘‘पूर्ण टीकाकरण” हुआ है जबकि 3,00,923 अन्य को टीके की सिर्फ पहली खुराक मिली है। लाभार्थियों में 18-44 और 45 से अधिक उम्र वर्ग के लोग शामिल हैं। सरकार ने 17 मार्च से 23 मार्च के बीच टीका उत्सव का प्रथम चरण आयोजित किया था जबकि दूसरा चरण 26 मई से सभी पंचायतों और नगर निगमों में शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पत्रकारों को बताया, ‘‘टीका उत्सव – 2 को लेकर भी हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, लेकिन हम इसके तहत अधिक से अधिक लोगों को शामिल करना चाहते हैं।”

    उन्होंने कहा कि राज्य में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। भाजपा की गोवा ईकाई के प्रमुख सदानंद तानावडे ने पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा कि टीका उत्सव ने ज्यादा संख्या में लोगों का टीकाकरण करने में मदद मिली क्योंकि राज्य के अधिकतर हिस्सों में शिविर लगाये गये और इसके तहत सरकारी मशीनरी लाभार्थियों के घर-घर तक पहुंची।

    उन्होंने कहा, ‘‘टीका उत्सव ने टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में मौजूद झिझक को तोड़ी और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में मदद की।” गोवा भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ शेखर सालकर ने कहा कि टीका उत्सव से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों का टीकाकरण करने में मदद मिली। उन्होंने कहा, ‘‘अन्यथा विभिन्न कारणों से ये लोग सरकारी टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंच पाते।”