किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार बैंक खातों में ट्रांसफर करेगी 4,000 रुपये

    नई दिल्ली : इस जून महीने में केंद्र सरकार (Government ) देश के किसानों के खाते में 4000 रुपये डालने की संभावना है। पंतप्रधान कृषि सन्मान योजना तहत रजिस्ट्रेशन किये गए किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने योजना का   पहला हफ्ता किसानों के खाते में डाला था। किसानों को 2000 रुपये दिए गए थे।

    अब तक इस योजना का लाभ लेने के लिए देश के 9 करोड़ किसानोंने इसका रजिस्ट्रेशन करवाया है। पंतप्रधान कृषि सन्मान योजनेत अपना नाम रजिस्टर करने के लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट पर  निवेदन करें। अपना नाम रजिस्टर कर्ण के बाद केंद्र सरकार डायरेक्ट आपके कहते में पैसे ट्रांसफर करेगी।

    योजना का लाभ लेने के लिए आप क्या करेंगे ?

    पिछली बार रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर कई किसानों को 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली थी। इसलिए प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के तहत किसानों को पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 30 जून है। आपके पंजीकरण के बाद, अप्रैल-जून की क़िस्त जुलाई  में और फिर अगस्त में जमा की जाएगी। इसका मतलब यह है कि अभी नाम दर्ज किया गया है, तो किसानों को लगातार 2000 रुपये की दोनों किस्तें मिलेंगी।

    कैसे पंजीकृत करें

    1. सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। 

    2. किसान कॉर्नर पर क्लिक करे।

    3 . अब आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना है।

    4. नया टैब खोलने पर आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें।

    5. इसके बाद अपनी जानकारी और जमीन के ब्योरे का उल्लेख करें।

    6. सारी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

    आर्थिक सहायता कब मिलेगी ?

    यदि कोई किसान जून में पंजीकरण करता है तोउसे योजना की आठवीं क़िस्त जुलाई में मिलगी। उसके बात अगस्त महीने में आगे का हफ्ता मिलेगा। इसका मतलब अभी पंजीकरण किये तो किसानों कों  प्रति 2000 रुपये महीना लगातार मिलेगा।