सरकार का किसानों को तौफा, आमदनी बढ़ाने दी तीन महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) हुई. इस बैठक में किसानों को फायदा पहुंचने और कृषि क्षेत्र में रोज़गार निर्माण करने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों की मंजूरी दी है. बैठक की जानकारी देने के लिए आयोजित प्रेस वार्ता में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Jawadekar) और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) मौजूद थे. 

इथोनल की कीमत को बढ़ाया

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में तीन महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. पहला फैसला हुआ है कि चीनी से बनने वाली इथेनॉल की नई कीमत अब 62.65 रुपये लीटर होगी. इथेनॉल बी हैवी की कीमत 57.61 रुपये, सी हैवी की कीमत 45.69 रुपये होगी.”

जूट के बैग में होगी खाद्यान्न की पैकिंग 

मंत्री ने आगे कहा, “आज फैसला लिया गया है कि 100% खाद्यान्न के लिए जूट के बैग आएंगे और 20% शक्कर जूट के बैग में पैक होगी. इससे जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा, रोज़गार मिलेगा और किसानों का फायदा होगा.”

डैम रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट को मंजूरी  

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, “आज कैबिनेट में डैम रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट (DRIP) के फेज़ II व फेज़ III को मंजूरी दी गई है. 10 साल(अप्रैल 2021 से मार्च 2031 तक) की ये परियोजना दो चरण में होगी जिसकी अनुमानित लागत 10,211 करोड़ रुपये होगी.”