Cocktail vaccine

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने देश में शुरू वैक्सीन संकट (Vaccine Crisis) को दूर करने के लिए 66 करोड़ वैक्सीन खरीदने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार मौजूदा तय कीमत से ज्यादा कीमत वैक्सीन कंपनियों को देगी। सूत्रों के अनुसार सरकार ने कंपनियों को आर्डर भी दे दिया है। ज्ञात हो कि, अभी सरकार कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को 150 रुपए प्रति खुराक की दर से खरीद रही है। 

    सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार दोनों वैक्सीन की तय कीमत में वृद्धि करने का निर्णय लिया। पिछले कई दिनों से दोनों कंपनियां सीरम और भारत बायोटेक इसकी मांग कर रही थी। नए खरीद नीति के अनुसार सरकार कोविशील्ड की करीब 37 करोड़ टीके और कोवैक्सीन की 28.5 खुराक खरीदेगी। जिनकी कीमत क्रमशः 215 और 225 रहेगी, इसमें पांच प्रतिशत जीएसटी शामिल है। 

    जल्द जारी होगी नहीं खरीद नीति 

    केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, सरकार बहुत जल्द नई खरीद नीति जारी करने वाली है। इस नीति के आने के बाद कीमतों पर संशोधन किया जाएगा। इस नीति के अनुसार सरकार 75 प्रतिशत टीके कंपनियों से खरीदेगी। 

    कंपनियां बढ़ाएं टीकों का उत्पादन 

    देश में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने सभी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को अपना उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया है। वहीँ बढ़ी कीमतों का असर जनता पर नहीं पड़ेगा। क्योंकि, सरकार सभी को मुफ्त में टीका लगा रही है। हालांकि, निजी अस्पतालों में टीका लगाने वालों को तय कीमत चुकानी पड़ेगी।