Cocktail vaccine

    नयी दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविड-19 रोधी टीकों (Covid-19 Vaccine) – कोविशील्ड (Covishild) और कोवैक्सीन (Covaxin) सहित बैओलॉजिकल- ई की कॉर्बेवैक्स की 74 करोड़ खुराक के लिए आर्डर दिया है। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने घोषणा की थी कि केंद्र राज्यों के खरीद कोटे को अपने हाथों में ले लेगा तथा 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए राज्यों को टीके मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निर्माताओं द्वारा कोविड टीकों की इन 44 करोड़ खुराकों की आपूर्ति अगस्त और दिसंबर के बीच की जाएगी।

    एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों में बदलाव की कल प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक तथा भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक के लिए आर्डर दिया है। उन्होंने कहा, “इसके अतिरिक्त, दोनों कोविड टीकों की खरीद के लिए 30 प्रतिशत अग्रिम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को जारी कर दिए गए हैं।”

    अधिकारी ने कहा कि केंद्र इस साल 16 जनवरी से “सरकार के समग्र दृष्टिकोण” के तहत प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों का समर्थन कर रहा है। केंद्र को मिले विभिन्न ज्ञापनों के के आधार पर, टीकाकरण रणनीति के तीसरे चरण 18 साल से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण एक मई से शुरू किया गया था। 

    अधिकारी ने कहा, “अब देश भर में टीकाकरण अभियान को और अधिक व्यापक बनाने के मकसद के बीच, 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड टीके की खुराक मुफ्त में ले सकते हैं।

    कॉर्बेवैक्स की कीमत कंपनी तय करेगी: डॉ. वीके पॉल

    नीति आयोग सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा, “हमें कंपनी (बायोलॉजिकल-ई ) द्वारा उनके टीके (कॉर्बेवैक्स) की कीमत की घोषणा करने का इंतजार करना चाहिए। यह नई नीति के तहत कंपनी के साथ हमारी बातचीत पर निर्भर करेगा। जो वित्तीय सहायता दी गई है वह कीमत के हिस्से को पूरा करेगी।” उन्होंने कहा, “वैक्सीन का अनंतिम वैज्ञानिक डेटा (जैविक ई का कॉर्बेवैक्स) बहुत आशाजनक है।”

    ज्ञात हो कि, पिछले दिनों भारत सरकार ने हैदराबाद स्थति वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल-ई के द्वारा निर्मित कॉर्बेवैक्स की 30 करोड़ डोज खरीदने का करार किया है। जिसके लिए कंपनी ने 30 प्रतिशत का एडवांस पेमेंट भी कर दिया है। हालांकि टीका का अभी भी पहले और दूसरे चरण का परीक्षण शुरू है। जल्द ही इसके तीसरे चरण की शुरुआत होने वाली है।