gujarat-pm-modi-to-visit-kutch-will-do-bhoomi-poojan-solar-project | PM मोदी ने सोलर प्लांट समेत कई योजनाओं की रखी आधारशिला | Navabharat (नवभारत)
ट्रेंडिंग टॉपिक्स
ब्रेकिंग न्यूज़
लाईव ब्लॉग
अंतिम अपडेटDecember, 15 2020

PM मोदी ने सोलर प्लांट समेत कई योजनाओं की रखी आधारशिला

ऑटो अपडेट
द्वारा- Rahul Goswami
कंटेन्ट राइटर
15:42 PMDec 15, 2020

PM मोदी कर रहे कृषि कानूनों पर बात

15:31 PMDec 15, 2020

आज कच्छ के उत्पादन विदेशो में हो रहे एक्सपोर्ट: PM मोदी

15:24 PMDec 15, 2020

मांडवी का ये प्लान्ट देगा नई प्रेरणा: PM मोदी

15:16 PMDec 15, 2020

क्या कह रहे हैं PM मोदी


PM नरेंद्र मोदी ने बताया कि, "आज से 118 साल पहले 15 दिसंबर को ही, अहमदाबाद में इंडस्ट्रियल एग्जीबिशन का उद्घाटन हुआ. उसका आकर्षण भानु ताप यंत्र था, जो कि सूर्य की गर्मी से चलने वाला यंत्र था. अब 118 साल बाद यहां सूरज की गर्मी से चलने वाले इतने बड़े पार्क का उद्घाटन हो रहा है. इन पार्क से अब बिजली का बिल कम होने में मदद मिलेगी. इस एनर्जी पार्क से प्रदूषण से लड़ने में मदद मिलेगी, ये करीब नौ करोड़ पेड़ लगाने लायक है. अब इससे एक लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी, किसानों के लिए विशेष सुविधाएं की जा रही हैं. अब हमने नहरों पर भी सोलर पैनल लगा दिए हैं."

15:03 PMDec 15, 2020

PM मोदी दे रहे भाषण

PM नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत आज कच्छ की स्थानीय भाषा में की. उन्होंने कहा कि, "आज सरदार पटेल का सपना पूरा हो रहा है. अब कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड एनर्जी पार्क बन रहा है, जितना बड़ा सिंगापुर और बहरीन हैं, उतना बड़ा ये पार्क है."

14:51 PMDec 15, 2020

PM मोदी रख रहे सोलर पार्क की आधारशिला

14:49 PMDec 15, 2020

PM मोदी ने की किसानों से बात

PM नरेंद्र मोदी ने आज अपने कच्छ दौरे के बीच किसानों से मुलाकात की. मिलने वाले एक किसान ने कहा कि, "हमारी मुलाकात गुरुद्वारे के मसले पर हुई." हालांकि, किसी किसान ने कृषि बिल को लेकर चर्चा का जिक्र नहीं किया.

 

14:33 PMDec 15, 2020

PM मोदी पहुंचे कच्छ

PM नरेंद्र मोदी कच्छ के कार्यक्रम स्थल पर फिलहाल पहुंच गए हैं. अब से कुछ देर में वे कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे.

 

 

13:27 PMDec 15, 2020

PM मोदी पहुंचे गुजरात

PM मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर फिलहाल गुजरात पहुंच गए हैं. वे अभी भुज एयरपोर्ट से कच्छ के रण के लिए रवाना हो गए हैं, यहां उन्हें आज कई परियोजनाओं की शुरुआत करनी है.

नयी दिल्ली. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी 15 दिसंबर को गुजरात (Gujrat) के कच्छ (Kutch) का दौरा करेंगे।  वे वहां अलग-अलग तीन परियोजनाओं का भूमि पूजन भी करने वाले हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट और कच्छ के मांडवी में लगने वाले डिसेलिनेशन प्लांट का भी भूमि पूजन आज करेंगे। 

क्या हैं PM मोदी का कार्यक्रम:

आज दोपहर करीब 12.30 बजे प्रधानमंत्री कच्छ पहुंचेंगे, जहां से वह रण आएंगे। यहीं से PM नरेन्द्र मोदी डिजिटल माध्यम के जरिए खावड़ा में सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट और डिसेलिनेशन प्लांट का भूमि पूजन करेंगे। आज प्रधानमंत्री कच्छ के रण में सनसेट भी देखेंगे और साथ ही यहां आयोजित होने वाले सांस्कृति कार्यक्रम का भी आनंद उठाएंगे। इसके बाद शाम 7.30 बजे PM मोदी दिल्ली के लिए निकल जाएंगे। 

30 हजार मेगावाट क्षमता वाला होगा सोलर प्लान्ट:

गौरतलब है कि कच्छ के खावड़ा में बनने वाले विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्लान्ट जिसका आज ‘भूमि पूजन’ प्रधानमंत्री करेंगे, उसकी क्षमता 30,000 मेगावाट होगी। इसके अलावा सोलर विंड एनर्जी पार्क में भी NTPC 4,750 मेगावाट का सोलर विंड पार्क बनाएगा, जो 9,500 हेक्टेयर जमीन पर तैयार होगा। जबकि डिसेलिनेशन प्लांट कच्छ के मांडवी में निर्मित होगी। इस प्लान्ट के जरिए समुद्र के खारे पानी को मीठे पीने में तब्दील किया जाएगा। इसकी क्षमता 1,000 लाख लीटर होगी। इस डिसेलिनेशन प्लान्ट के शुरू होने से कच्छ के रण इलाके में पीने के पानी की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। 

 

OK

We use cookies on our website to provide you with the best possible user experience. By continuing to use our website or services, you agree to their use.   More Information.