अहमदाबाद: ट्रम्प से गरीबी छुपाने के लिए बना रहे दिवार

अहमदाबाद, जहाँ एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए प्रयासरत है वही दूसरी तरफ अमेरिका से हजारों किलोमीटर दूर एक दिवार गुजरात में भी बनाई जा रही है।

अहमदाबाद, जहाँ एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए प्रयासरत है वही दूसरी तरफ अमेरिका से हजारों किलोमीटर दूर एक दिवार गुजरात में भी बनाई जा रही है। इन दोनों दीवारों के केंद्रबिंदु पर डोनाल्ड ट्रम्प ही खड़े हैं। हम बात कर रहें हैं गुजरात की राजधानी अहमदाबाद की जहाँ एक दीवाल गढ़ी जा रही है ताकि स्लम क्षेत्रों को अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प की दूरदृष्टि से दूर रखा जा सके। ।

आपको बता दें की आने वाले 24 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प भारत दौरे पर हैं। उनके अहमदाबाद दौरे के पहले स्थानीय नगर निगम, सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाले रास्ते पर एक अस्थायी दीवार का निर्माण कर रहा है ताकि स्लम क्षेत्रों को अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी धर्मपत्नी की आँखों से बचाया जा सके।

 
अनुमान है कि 600 मीटर की यह दूरी जहाँ से यह झुग्गी-झोपडी दिखाई देती है, उसको ढांकने के लिए यह 6-7 फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। इसके बाद इसके किनारों में पौधारोपण भी किया जायेगा ताकि अमेरिकी राष्टपति कि नजर इस झुग्गी-झोपड़ियों पर न जाये। आपको बता दें कि दशकों पुराने देव सरन या सरननियावास स्लम क्षेत्र में करीब 500 से अधिक कच्चे मकान, अनुमानित 2,500 लोगों का घर का पता है। 
 
वहीं अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के अधिकारीयों ने यब भी बताया है की यह निर्माणधिन दीवाल करीब आधा किलोमीटर से अधिक लंबी होगी। कहा जा रहा है कि यह दीवाल स्लम क्षेत्र को ढंकने के लिए नहीं शहर सौंदर्यीकरण अभियान का हिस्सा है। यहाँ पूरी तरह से विकसित खजूर के पौधे भी लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद में एक रोड शो भी कर सकते हैं।
 
इसके पहले 2017 में 12 वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी एकी आबे की दो दिवसीय यात्रा के दौरान इसी तरह का सौंदर्यीकरण किया गया था।आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर 24 और 25 फरवरी को भारत आ रहे हैं।