हरभजन ने भिंडरावाले की तस्वीर वाले इंस्टाग्राम पोस्ट पर बिना शर्त माफी मांगी

    नयी दिल्ली: दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने सोमवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट लिए बिना शर्त माफी मांगी जिसमें उन्होंने खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले (Khalistani terrorist Jarnail Singh Bhindranwale) की एक तस्वीर साझा की। हरभजन ने यह तस्वीर 1984 के ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ (Operation Bluestar) में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए पोस्ट की थी। इस 40 साल के ऑफ स्पिनर ने कहा कि, “उन्होंने ऑपरेशन की 37वीं वर्षगांठ पर एक व्हाट्सऐप पर आयी तस्वीर को यह महसूस किए बिना ही साझा कर दिया कि उसमें भिंडरावाले की तस्वीर है।”

    हरभजन ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ मैं कल की एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए स्पष्टीकरण देना चाहता हूं और माफी मांगना चाहता हूं। यह एक ‘व्हाट्सऐप फॉरवर्ड’ था जिसे मैंने जल्दबाजी में उसका मतलब समझे बिना पोस्ट कर दिया। ”

    भारत के लिए 103 टेस्ट में 417 विकेट लेने वाले इस स्पिनर ने कहा, ‘‘ यह मेरी गलती थी जिसे मैं स्वीकार करता हूं, और किसी भी स्तर पर मैं उस पोस्ट के विचारों या उन लोगों का समर्थन नहीं करता जिनकी तस्वीर उसमें दिख रही थी। मैं एक ऐसा सिख हूं जो भारत के लिए लड़ेगा न कि भारत के खिलाफ।”(एजेंसी)

    उन्होंने कहा, ‘‘मैं राष्ट्र की भावनाओं को आहत करने पर बिना शर्त माफी मांगता हूं। अपने देशवासियों के खिलाफ मैं ना किसी समूह का समर्थन करता हूं और ना ही कभी करूंगा। मैंने इस देश के लिए 20 साल खून और पसीना बहाया है, मैं कभी किसी ऐसी बात को समर्थन नहीं करूंगा, जो भारत के खिलाफ हो।”  ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ 1984 में स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए चलाया गया सैन्य अभियान था।