Haryana: Legislative Speaker Corona infected, including Kam Khattar

Loading

चंडीगढ़. हरियाणा में विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने के दो दिन पहले सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और भाजपा के दो विधायक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। खट्टर सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए । खट्टर ने छह दिन पहले केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ एक बैठक में हिस्सा लिया था। शेखावत भी संक्रमित पाए गए थे। एक अधिकारी ने बताया कि विस्तृत जांच के लिए शाम में मुख्यमंत्री को पीजीआईएमईआर अस्पताल ले जाया गया।

उन्होंने बताया कि पीजीआईएमईआर से लौटने के बाद सोमवार देर शाम खट्टर गुरुग्राम के लिए रवाना हो गए जहां पर उन्हें इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री की हालत स्थिर है। इससे पहले दिन में खट्टर ने ट्वीट किया, ‘‘मैं आज जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हूं । मेरी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है । मैं अपने सहयोगियों और संबद्ध लोगों से अपील करता हूं कि पिछले सप्ताह से मेरे संपर्क में आए लोग खुद की जांच करा लें। मैं करीबी संपर्क में आए सभी लोगों से तुरंत पृथक-वास में चले जाने का अनुरोध करता हूं।”

नयी दिल्ली में सतलुज यमुना संपर्क नहर मुद्दे पर शेखावत के साथ बैठक के बाद खट्टर ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 की जांच करायी थी लेकिन संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। खट्टर ने एहतियात के तौर पर बृहस्पतिवार को तीन दिनों के लिए पृथक-वास में जाने का फैसला किया था। वह मानसून सत्र में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने 26 अगस्त से शुरू हो रहे सत्र के पहले सभी विधायकों और विधानसभा के कर्मचारियों से जांच करवाने को कहा था। मुख्यमंत्री ने भी सोमवार को जांच करायी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता (73) और भाजपा के विधायक असीम गोयल और राम कुमार भी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए । अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा के छह कर्मचारी भी संक्रमित मिले हैं ।

गुप्ता पंचकूला विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि गोयल और कुमार क्रमश: अंबाला सिटी और इंदरी के विधायक हैं। विधानसभा अध्यक्ष की गैरमौजूदगी में उप विधानसभा अध्यक्ष रणबीर गंगवा सदन की कार्यवाही चलाएंगे। इससे पहले दिन में गुप्ता ने ट्वीट किया कि उन्होंने रविवार को जांच करायी थी और उनकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है । विधानसभा अध्यक्ष ने पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए लोगों से जांच कराने और पृथक-वास में जाने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री के सुझाव पर पिछले सप्ताह विधानसभा अध्यक्ष ने मानसून सत्र में विधानसभा परिसर आने वाले सभी लोगों से कोविड-19 की जांच कराने के लिए कहा था। अधिकारियों ने बताया कि सदन में उचित दूरी सुनिश्चित करने के लिए बैठक की व्यवस्था में भी बदलाव होगा । हरियाणा विधानसभा में 90 सदस्य हैं । पूर्व में हिसार और कुरूक्षेत्र से भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह और नायब सिंह सैनी तथा थानेसर से पार्टी विधायक सुभाष सुधा भी संक्रमित पाए गए थे ।