corona

    शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने बुधवार को कोविड-19 (Covid-19) को नियंत्रित करने के लिए सात मई से 16 मई तक राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का फैसला किया। प्रवक्ता ने बताया कि यह फैसला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी।

    इसके अलावा, बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सप्ताहांत पर लगाए गए कर्फ्यू की अवधि बुधवार को दो और दिनों के लिए बढ़ाते हुए इसे 10 मई तक कर दिया है। सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक कर्फ्यू लगाया गया था। इसकी अवधि तीन मई को 48 घंटे के लिये बढ़ाते हुए छह मई सुबह सात बजे तक कर दी गयी थी।

    एक बार फिर कर्फ्यू की अवधि को बढ़ाते हुए इसे सोमवार (10 मई) सुबह सात बजे तक कर दिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने यह फैसला प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के अपने प्रयासों के तहत लिया है। उन्होंने बताया कि इस अवधि में आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं जारी रहेंगी और टीकाकरण का काम जारी रहेगा।

    वैसे, भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोविड-19 से  पीड़ित मरीजों की तादात लगातार बढ़ रही है। देश में कोरोना के तीन लाख 83 हजार नए मामले सामने आए हैं। अगर सोमवार से इसकी तुलना की जाए तो ये 28 हजार से अधिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 3 लाख 82 हजार 691 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से 3 हजार 786 लोगों की जान चली गई है।