File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. अब आपको पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं हैं। ‘मेड इन इंडिया’ ऐप डिजिलॉकर (DigiLocker) से आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही अब आपको ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने की झंझट नहीं होगी। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन की घोषणा के अनुसार ऐप यूजर्स डिजिटल कॉपी दिखाकर पासपोर्ट बनवा सकेंगे, जिससे समय की बचत होगी।

    DigiLocker पर ऐसे बनाएं अकाउंट, अपलोड करें डॉक्यूमेंट 

    • DigiLocker अकाउंट पर यदि आपने साइन अप किया है और आपको दस्तावेज़ अपलोड करने का तरीका पता है तो आपको बस पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। यदि आपको नहीं पता है कि DigiLocker पर अकाउंट कैसे बनना है और कैसे अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना है तो यह जानकारी आपके लिए ही है।  
    • सबसे पहले DigiLocker में जाकर साइन अप करें। आपकों इसमें अपने दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी जिसमें, आपको अपना पूरा नाम अपने आधार कार्ड के हिसाब से जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करना होगा।
    • इसके बाद आपको अपने रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इसे दर्ज करें और आप अपने डिजीलॉकर खाते में लॉग इन कर लें।
    • अब ऐप का होम स्क्रीन खुलेगा। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर आपके पैन कार्ड और आपके कक्षा बारहवीं की मार्कशीट तक, आपके पास कुछ भी अपलोड करने का विकल्प होगा। किसी विशेष दस्तावेज़ पर टैप करने पर आपको जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद ऐप आपके डॉक्यूमेंट को fetch कर लेगा। उदाहरण के लिए दें कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपलोड करने के लिए, आपको अपना डीएल नंबर दर्ज करना होगा।

    पासपोर्ट सेवा पर डॉक्यूमेंट ऐसे करें अपलोड 

    • आप पहले सुनिश्चित कर लें कि, अपने सभी दस्तावेज डिजीलॉकर खाते में अपलोड कर लिए हैं। अब, पासपोर्ट सेवा में लॉग इन कर सभी जानकारी भरें और उस हिस्से तक पहुंचें जहां आपको दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता है।
    • जब आप सेल्फ-डिक्लेरेशन स्क्रीन पर पहुंचेंगे, तो आपको “प्रूफ़ ऑफ़ बर्थ” के सामने “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर, यूजर नेम या आधार कार्ड का उपयोग करके अपने DigiLocker खाते में लॉगिन करना होगा।
    • ओटीपी दर्ज करें और अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंचने के लिए पासपोर्ट सेवा को सहमति दें।
    • अब आपको “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” ऑप्शन के बजाय “डिजीलॉकर से प्राप्त करें” ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करके, आपको यह लिखा दिखेगा कि DigiLocker से दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड किए जा चुके हैं। यदि दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में उपलब्ध नहीं है, तो यह दिखाएगा कि “चयनित दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में मौजूद नहीं है। दस्तावेज़ अपलोड नहीं किया जा सका!”