ravikant-awa

हैदराबाद.  हैदराबाद (Hyderabad) के रहने वाले 43 वर्षीय इंजीनियर (Engineer) ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता ‘वर्ल्ड क्विजिंग चैम्पियनशिप -2020′ (World Quizing Championship-2020) जीता है। इस प्रतियोगिता में कुल 668 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। आईआईटी- मद्रास से स्नातक और आईआईएम- अहमदाबाद से परास्नातक करने वाले और वर्तमान में सिंगापुर स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत रविकांत अवा (Ravikant Awa) ने हाल में यह शीर्ष सम्मान प्राप्त किया है।

यह जानकारी उनके पिता और के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एपीवीएन सरमा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दी। इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल क्विजिंग एसोसिएशन (आईक्यूए) ने कराया था। इस साल प्रतियोगिता में दो घंटे की परीक्षा ली गई जिसमें विज्ञान, इतिहास,खेल, कला और संस्कृति सहित कुल आठ क्षेत्रों से 240 प्रश्न पूछे गए।

तेलंगाना के राज्यपाल के सलाहकार पद पर कार्यरत सरमा ने बताया कि अवा ने 159 अंक प्राप्त कर यह सम्मान हासिल किया। उन्होंने बताया कि अवा पिछले 25 साल से क्विज प्रतियोगिताओं में सक्रिय हैं और वर्ष 2018 और 2019 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के डब्ल्यूक्यूसी प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था।