hyderabad

  • उस्मानिया यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं टलीं

हैदराबाद. एक खबर के अनुसार हैदराबाद (Hyderabad) के कई हिस्सों में हो रही बारिश (Rain) के कारण अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इसमें से 9 लोगों की मृत्यु, बदलागुड़ा के मोहम्मदिया हिल्स में दीवार गिरने से हुई है। भारी बारिश (Rain) के कारण सड़कों में  जलभराव की स्थिति है और साथ ही निचले इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। इस बारिश ने प्रशासन के तमाम दावों की पोल खोल के रख दी है।

हैदराबाद से लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘पिछले दो दिन से यहां हो रही भारी बारिश के कारण बंदलागुड़ा के मोहम्मदिया हिल्स में एक दीवार के ढह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई।” उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं बंदलागुड़ा में मोहम्मदिया हिल्स का निरीक्षण कर रहा था, जहां दीवार के ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। वहां से जाते समय मैंने शमशाबाद में फंसे बस यात्रियों को अपने वाहन से उनके गंतव्य तक पहुंचाया। अब मैं तालाबकट्टा और यसराब नगर जा रहा हूं।” 

वहीं दूसरी तरफ एक अन्य घटना में  एक 40 वर्षीय महिला और उसकी 15 वर्षीय बेटी की मौत कि खबर है। बताया जा रहा है कि बीते मंगलवार को इब्राहिमपटनम इलाके में उनके पुराने घर की छत गिर गई थी, जिससे यह घटना हुई।वहीं बीती रात से ही तेलंगाना के कई इलाकों में भयंकर बारिश हो रही है। जिससे लोगों की जान सांसत में है। इस तरह हैदराबाद के कई इलाके फिलहाल जलमग्न हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ पत्थर दो मकानों की दीवारों पर गिए गए, जिसके कारण आठ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। घायलों का उपचार किया जा रहा है। तेलंगाना में मंगलवार को कई स्थानों पर हुई भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी के कारण हैदराबाद और राज्य के कई हिस्सों में पानी भर गया है।

अगर हम शहर में देखें तो ट्टापुर मेन रोड, मुशीराबाद, टोली चौकी क्षेत्र और दम्मीगुडा समेत कई इलाके जलमग्न हैं। वहीं सड़कों पर भारी जलभराव के चलते लोग अपने घरों में ही कैद होने को मजबूर है। यातायात सेवा पूरी तरह से ठप्प हो चुकी है। जलभराव कि इस स्तिथि में SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है।यह भी बताया जा रहा है कि बारिश के चलते उस्मानिया यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने आज और कल होने वाली परीक्षाओं को फिलहाल टाल दिया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि अब अगली डेट पर परीक्षा आयोजित होगी।

वहीं इस मुद्दे पर तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार का कहना है कि हैदराबाद में पिछले 24 घंटे में 20 सेमी के लगभग  बारिश हुई है। ख़बरों के मुताबिक CM  चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद समेत अन्य शहरों में बारिश कि स्थिति की रिपोर्ट मांगी है। फिलहाल जगह जगह रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और साथ ही जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। लोगो से ना डरने और शांति बनाने की अपील की जा रही है और रहत कार्य जारी है।