उड़ान योजना के चौथे चरण में 78 नए मार्गों की पहचान, सरकार ने दी अनुमति

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को उड़ान योजना के चौथे चरण के पहले फेज में देश के अंदर 78 नए मार्गों की पहचान की है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जानकरी देते हुए कहा, “UDAN 4.0 के पहले चरण के तहत 78 नए मार्गों की पहचान और अनुमोदन किया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, कार्यान्वयन एजेंसी, इन मार्गों को चयनित एयरलाइन ऑपरेटरों को देने की प्रक्रिया में है.”

छत्तीसगढ़ में तीन हवाई अड्डों के 108 करोड़ रुपये
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “जगदलपुर हवाई अड्डे के लिए सरकार ने 48 करोड़ रुपये, अंबिकापुर हवाई अड्डे के लिए 27 करोड़ रुपये और बिलासपुर हवाई अड्डे के लिए 33 करोड़ रुपये UDAN योजना के तहत छत्तीसगढ़ में तीन हवाई अड्डों के उन्नयन और विकास के लिए स्वीकृत किए हैं.” 

688 मार्गों में से 274 पर विमान सेवा शुरू  
उड़ान के पहले तीन चरणों में आवंटित 688 मार्गों में से 274 पर विमान सेवा शुरू हो चुकी है। पहले चरण के 56, दूसरे चरण के 118 और तीसरे चरण के 100 मार्गों पर उड़ानें शुरू की गई हैं। 

ज्ञात हो कि मोदी सरकार ने छोटे और मंझोले शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (UDAN) नाम से क्षेत्रीय संपर्क योजना की शुरुआत की है। इसके तहत आवंटित रूटों पर फ्लाइट की 50 फीसदी सीटों का किराया, अधिकतम दूरी के अनुसार, सरकार तय करती है। इससे एयरलाइंस को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए उसे प्रति सीट क्षतिपूर्ति राशि दी जाती है।