एनडीए में सीट बंटवारे का हुआ ऐलान, भाजपा 121 और जेडीयू 122 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) एनडीए (NDA) में सीट बँटवारे का ऐलान हो गया है. राजधानी पटना में भाजपा-जेडीयू (BJP-JDU) की संयुक्त प्रेस कॉन्फ़्रेंस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा, “आने वाले विधानसभा चुनाव में जद(यू) को 122 सीटें पर और भाजपा 121 सीटों चुनाव लड़ेगी. हम अपने कोटे से हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को सात सीट देंगे. वहीं भाजपा अपने कोटे से विकासशील इन्सान पार्टी को सीटें देगी.”

ज्ञात हो कि एनडीए में सीटों को लेकर बड़ी खींचतान हुई है. दोनों दलों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद सीटों पर सहमति बनी है. आयोजित इस प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, बिहार भाजपा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव मौजूद थे. 

जेडीयू के बिना राज्यसभा पहुंचते
रामविलास पासवान?चिराग पासवान द्वारा एनडीए से बाहर निकलने पर किए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, “रामविलास पासवान अस्वस्थ हैं। हम चाहते हैं कि वह ठीक हो जाए. क्या वह जेडीयू की मदद के बिना राज्यसभा पहुंचते? बिहार विधानसभा में उनके पास कितनी सीटें हैं? दो. लिहाजा, बीजेपी-जेडी (यू) ने उन्हें राज्यसभा का टिकट दिया। हमें क्या करना है किसी को क्या कहना है ?.”

जो नितीश को नेता मानेगा वहीं एनडीए में रहेगा 
भाजपा नेता और उपमुख़्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा, “हमारे अध्यक्ष संजय जायसवाल ने पहले ही स्पष्ट कह दिया है, जो नीतीश कुमार को नेता मानेगा, वहीं एनडीए में रहेगा. बहुमत मिलने पर नीतीश जी ही मुख्यमंत्री बनेंगे। इसमें किसी को कन्फूजन  नहीं रखना चाहिए.” 

वहीं एलजेपी पर बोलते हुए सुशील मोदी ने कहा, “राम विलास पासवान बीमार हैं। दिल्ली में हैं। अगर वह स्वस्थ होते तो लोजपा के मामले में ऐसी स्थिति ना बनती.”

प्रधानमंत्री मोदी के फोटो इस्तेमाल करने पर कार्यवाही 
मोदी ने कहा, “हमें पता चला है कि बिहार में कुछ निर्दलीय उम्मीदवार और दर्जनों पार्टियां सीएम या पीएम की तस्वीरों का इस्तेमाल कर सकती हैं. जरूरत पड़ने पर, हम EC को लिखेंगे कि BJP, JD (U), VIP, HAM एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं और केवल वे ही PM की तस्वीरों का उपयोग कर सकते हैं. अगर कोई और इसका इस्तेमाल करता है तो चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकता है.”