In the midst of a fight with Corona, the threat of another Chinese virus

मुंबई: कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ देश में चल रही लड़ाई के बीच एक नए वायरस के फैलने का ख़तरा मंडरा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के वैज्ञानिकों ने ‘कैट क्यू वायरस’ (Cat Que Virus) (CQV) नामक एक और वायरस की खोज की है, जो देश में बीमारी पैदा करने की क्षमता रखता है। आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी के अंतर्गत आता है। ये वायरस सूअर और क्यूलेक्स मच्छरों में पाए जाते हैं।  चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर CQV के केस देखे गए हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) (NIV), आईसीएमआर, पुणे के वैज्ञानिकों ने राज्यों में परीक्षण किए गए 883 मानव सीरम नमूनों में से दो में वायरस के लिए एंटीबॉडी की खोज की है। नमूनों के परीक्षण ने संकेत दिया कि कर्नाटक के दो नमूनों को 2014 और 2017 में  किसी समय CQV से संक्रमित हुए थे। 

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, ICMR अध्ययन से पता चला है कि भारत में अलग-अलग नस्लों के मच्छर में CQV की चपेट में आ सकते हैं जिससे ये वायरस फ़ैल सकता है। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे में सीक्यूवी के लिए मॉलिक्यूलर और सेरोलॉजिकल जांच विकसित करने की जरूरत है। साथ ही लोगों के अलावा सूअरों की भी स्क्रीनिंग करने और मच्छरों में इसके रेप्लिकेशन की जांच की जरुरत महसूस की जा रही है। ऐसा इसलिए कि संकट गंभीर होने से पहले ही जरूरी तैयारियां की जा सके।