corona-unlock-5

नयी दिल्ली. एक तरफ भारत (India) कोरोना (Corona) से अपने निर्णायक  युद्ध पर है।  वहीं दश में कोरोना संक्रमितों की लगातार संख्या बढती जा रही है।  इसी बीच आने वाले बुधवार यानी 30 सितम्बर को अनलॉक 4 (Unlock-4) की समय सीमा समाप्त हो रही है।  इसके साथ ही उम्मीद कि जा रही है कि आज यानि मंगलवार 29 सितम्बर को गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक 5 (Unlock-5) की गाइडलाइन्स का एलान हो सकता है। 

गौरतलब है कि बीते मार्च से  देश में लॉकडाउन  लगाया गया था।  वहीं जुलाई के महीने से धीरे-धीरे सब खुलना शुरू हो चूका था।  ऐसे में गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन्स जारी कर आगे की तैयारियां की जाती रही हैं।  इन्ही गाइडलाइन्स पर  अनलॉक 1-4 के तहत अमल किया था। 

क्या हो सकता है अनलॉक 5 में, क्या खुलेंगे स्कूल, कॉलेजऔर सिनेमा हॉल ?

अब सभी कि नजरें अनलॉक 5 में  स्कूल, कॉलेज, ट्रेन और सिनेमा हॉल पर लगीं होंगी।  जहाँ  अब त्योहारों का सीज़न भी आ रहा है, ऐसे में अभी पूरी तरह से ट्रेनें का सुचारू आवागमन शुरू ना होने के कारण काफी परेशानी भी लोगों को  हो रही है।  वहीं अब  बॉलीवुड की ओर से भी  सिनेमा हॉल को खोलने की मांग कई समय से की जा रही थी, ऐसे में गृह मंत्रालय के फैसले पर सभी की नज़रें टिकी हुई रहेंगी  । 

बता दें कि पिछली गाइडलाइन्स में दसवीं-बारहवीं के स्कूल, जिम, योगा सेंटर जैसे स्थानों को खोलने की आंशिक छूट मिल गई थी, जिसकी लंबी वक्त से हर कोई मांग कर रहा था । 

गौरतलब है कि  कि देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण  तेजी से बढ़ रहा है और अब तक कुल मामलों की संख्या 61 लाख के  पार भी हो गई है।  वहीं बड़ी बात यह भी है कि भारत में कोरोना संक्रमण  से होने वाली मौतों की संख्या में जल्द एक लाख के आंकड़े को छूने की कगार पर है ।