india corona
File Photo

नयी दिल्ली.  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि जिन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना (Corona) के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, केन्द्र सरकार वहां विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय टीमें भेजने पर विचार कर रही है। वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने, सर्विलांस, जांच और कोरोना (Corona) के मामलों के प्रभावी क्लिनिकल प्रबंधन में हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर प्रशासन की मदद करने के लिए केन्द्र ने बृहस्पतिवार को इन राज्यों में उच्चस्तरीय टीमें भेजी हैं।

शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केन्द्र सरकार उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में भी उच्चस्तरीय टीमें भेजने पर विचार कर रही है जहां कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हो रही है। बयान में कहा गया है, ‘‘केन्द्र सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों से कहा है कि वे तेजी से और ज्यादा से ज्यादा संख्या में जांच की रणनीति अपनाएं ताकि कोविड-19 के सभी मामलों का समय पर प्रभावी तरीके से पता लगाया जा सके और साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जा सके, निषिद्ध क्षेत्र तय किए जा सकें और इलाज आदि जैसे कदम उठाए जा सकें।”

मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के नए मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में वृद्धि का असर एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा और राजस्थान राज्यों पर भी नजर आ रहा है जहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 90,04,365 मामले आए थे। कोविड-19 से अभी तक 1,32,162 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 584 लोगों की मौत हुई है।