Rahul gandhi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) (भाजपा) से तीखी प्रतिक्रिया को आमंत्रण देते हुए कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज यानी गुरुवार को ट्वीट (Tweet) कर कहा कि भारत (India) अब एक लोकतांत्रिक (Democratic) देश नहीं है।

    राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा, “भारत अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं है।” उन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक समाचार क्लिपिंग साझा की, जिसमें लिखा था, “भारत अब पाकिस्तान की तरह एकतंत्रीय, बांग्लादेश से बदतर: स्वीडन संस्थान की लोकतंत्र रिपोर्ट।’

    स्वीडन स्थित वी-डेम इंस्टीट्यूट (V-Dem Institute) की ताजा रिपोर्ट में भारत को ‘इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी’ की श्रेणी में रखा गया है। इस रिपोर्ट में भारत को हंगरी और तुर्की के साथ “लोकतंत्र के कई पहलुओं पर प्रतिबंध” लगाने के आरोप में ‘इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी’ में वर्गीकृत किया गया है। भारत में नागरिक समाज समूहों और स्वतंत्र भाषण में रुकावट उत्पन्न हो रही है। अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित फ्रीडम हाउस ने अपनी रिपोर्ट के कवर पर एक विकृत भारत का नक्शा दिखाने के लिए आलोचना की।

    फ्रीडम हाउस (Freedom House) ने अपनी रिपोर्ट में ‘फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2021 – डेमोक्रेसी अंडर सीज’ (Freedom In The World 2021 – Democracy Under Cease’) शीर्षक से कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार और उसके राज्य-स्तरीय सहयोगियों ने आलोचकों पर साल के दौरान नकेल कसना जारी रखा, और COVID-19 पर उनकी प्रतिक्रिया एक बेडौल लॉकडाउन शामिल था, जिसके परिणामस्वरूप लाखों आंतरिक प्रवासी श्रमिकों का खतरनाक और अनियोजित विस्थापन हुआ।”

    विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, “भारत में मजबूत संस्थान हैं और अच्छी तरह से स्थापित लोकतांत्रिक प्रथाएं हैं, हमें विशेष रूप से उन लोगों से धर्मोपदेश की आवश्यकता नहीं है जो अपने मूल अधिकार भी प्राप्त नहीं करते हैं।”