India-Nepal relations have immense potential: Rajnath Singh

Loading

नई दिल्ली. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने नेपाल के विदेशमंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली (Nepal’s Foreign Minister Pradeep Kumar Gyawali) के साथ शनिवार को हुई बैठक के बाद कहा कि भारत-नेपाल संबंधों में असीम संभावनाएं हैं। उल्लेखनीय है कि ज्ञवाली, नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौडयाल के साथ बृहस्पतिवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं। ज्ञवाली ने शुक्रवार को भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) के साथ हुई बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की थी।

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘ नेपाल के विदेशमंत्री प्रदीम कुमार ज्ञवाली (Pradeep Kumar Gyawali) के साथ आज बैठक शानदार रही। नेपाल के साथ भारत के संबंध दोनों देशों की सरकारों तक सीमित नहीं हैं बल्कि यह दोनों देशों के लोगों द्वारा संचालित हैं। भारत और नेपाल के संबंध असीमित संभावनाओं वाले हैं।”

उल्लेखनीय है कि नेपाल द्वारा पिछले साल नया राजनीतिक मानचित्र जारी करने एवं उसमें लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को नेपाल का हिस्सा दिखाए जाने के बाद से दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। ज्ञवाली और जयशंकर के बीच बृहस्पतिवार को हुई बातचीत में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई और संपर्क, व्यापार एवं ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की गई।(एजेंसी)