corona
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. देश (India) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर लगातार कहर बरपा रही है। इसी क्रम में अब भारत (India) में बीते सोमवार को कोरोना के 3 लाख 55 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। आगतं बीते 1 मई की तुलना में बीते 3 दिनों से नए मामले कुछ घटे जरूर हैं लेकिन अब देश ने फिर एक और अनचाहा रिकॉर्ड बना लिया है। जी हाँ अब भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या दो करोड़ के पार हो गई है। इस तरह से भारत अब दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है है जहां कोरोना के कुल मरीज 2 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। इस बार इस संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज है कि महज 137 दिन में मामले एक करोड़ से 2 करोड़ के पार पहुंच गए। इससे पहले संक्रमितों की संख्या एक लाख से एक करोड़ तक पहुंचने में 360 दिन लगे थे। मतलब अब महज चार महीनो में कोरोना के मामले दो गुने हो गए।

    24 घंटो में 3400 से ज्यादा मौतें :

    अगर हम देखें तो देश में सोमवार को कोरोना के 3,55,828 नए केस आए हैं तथा 3438 और मरीजों की मौत हो गई है। वहीं वर्ल्डोमीटर के आंकड़ोंकी मानें तो अब तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 2 लाख 75 हजार 543 पर पहुंच गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 17।13% है। जबकि मृतक संख्या 2 लाख 22 हजार 666 हो गई है। देश में जहाँ बीते 01 मई को संक्रमण के रिकॉर्ड 4,01,993 नए मामले आए थे वहीं दो मई को 3,92,488 मामले सामने आए। इस प्रकार अब देश में कोरोना के ऐक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 34,44,548 हो चुकी है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता : 

    इधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि यह थोड़ी चिंता की बात है कि 23 राज्यों एवं संघशासित प्रदेशों में कोरोना के मामलों में अभी भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि अब देश 12 राज्यों में सक्रिय रोगियों की संख्या एक लाख से ज्यादा है। जबकि 7 राज्यों में यह 50 हजार से एक लाख के बीच है।

    भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा मौतों वाला देश : 

    deaths

    सबसे अहम बात यह है कि भारत कोरोना वायरस से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों के मामले में अब दुनिया में तीसरे पायदान पर काबिज हो गया है। गौतरलब है कि अभी तक अमेरिका में सबसे ज्यादा 5.92 लाख, ब्राजील में 4.04 लाख लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ा है। इसके बाद भारत है, जहां कोरोना वायरस अब तक 2.18 लाख लोगों की अब तक जान गयी है।