Ireland included India in its list of compulsory isolation countries list
File

    Loading

    नयी दिल्ली. एक प्रकार से देखा जाये तो  कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) के मामले में बीता सप्ताह देश (India) के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हुआ। खासकर रविवार को जब एक ही दिन में मिलने वाले कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। वर्ल्डोमीटर कि मानें तो देश में एक दिन के अंदर 1,69,899 नए संक्रमित मिले, जो कोरोना महामारी के बाद से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान 904 और कोरोना मरीज काल के गाल में समा गए ।

    भारत में कोरोना आंकड़े हुए डरावने:

    गौरतलब है कि बीते सप्ताह के 7 में से 6 दिनों में रोजाना संक्रमण के एक लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए। अब कोरोना संक्रमण का ट्रेंड बताता है कि न सिर्फ रोजाना संक्रमण के मामलों में तेजी आई, बल्कि अब रोजाना ठीक होने वाले में मरीजों की संख्या घट जाने से देश की चिंता लहर चल पड़ी है। देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या अब तक के सबसे खतरनाक ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई है। राहत की बात यह रही कि कोरोना जांचें और रोजाना टीकाकरण में तेजी आयी है  जो संक्रमण से लड़ने के लिए अब बेहद जरूरी है।

     अगर कोरोना ट्रैक ‘कोविड19इंडिया’ कि मानें तो बीते  5 अप्रैल की सुबह देश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 7,37,872 दर्ज किया गया था जो 11 अप्रैल यानी रविवार की रात तक 11,89,856 हो गया। यानी बीते एक सप्ताह में सक्रिय मरीजों की संख्या में सीधे 50% बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते रविवार सुबह तक सक्रिय केसों की दर 8।29% रही जबकि सात दिन पहले यह मात्र 5।86% थी।

    वहीं पिछले एक सप्ताह के दौरान देश में रिकवरी रेट में कमी आना भी अब चिंताजनक है जो एक सप्ताह पहले 92।78% से घटकर रविवार बीते सुबह तक 90।44 % रह गई।  जहाँ 5 अप्रैल की सुबह तक 24 घंटे में देश में एक दिन के भीतर 477 कोरोना मरीजों की मौत हुई जबकि बीते रविवार सुबह चौबीस घंटों के भीतर 838 मरीजों की मौत हुई है।

    टीकाकरण में इजाफा:

    अच्छी खबर यह है कि बीते रविवार को एक दिन के भीतर 14 लाख से कुछ अधिक नमूनों की जांच की गई। इसी तरह, पिछले एक सप्ताह के दौरान रोजाना टीकाकरण 30 लाख से लेकर 40 लाख के बीच हुआ है जो इसके बढ़ने कि तरफ इशारा करता है ।

    कैसी है दुनिया में भारत की स्थिति:

    अब भारत रोजाना आने वाले नए संक्रमणों के मामले में फिलहाल  दुनिया में नंबर एक पर काबिज हो गया  है। हालाँकि कोरोना के सक्रिय मामलों और इससे रोजाना सबसे ज्यादा होने मौतें दर्ज करने वाले देशों की सूची में भारत फिलहाल चौथे पायदान पर है। मोदी सरकार और राज्य सरकारों को जल्द ही किसी ठोस नतीजों पर आना होगा वर्ना कहीं कोरोना की यह दूसरी लहर देश के लिए भारी न पड़ जाये।