gadkari
File Photo

    Loading

    नयी  दिल्ली.  अगर आप भी विदेशों की चकाचक सड़कों (Roads) के दीवाने हैं तो जनाब रुकिए क्योंकि अब आपको देश में ही अब ऐसी ही साफ़ सुथरी और चकाचक सड़कें मिलेंगी। जी हाँ यह हम नहीं बल्कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) का दावा है कि आनेवाले 3 सालों में भारत की सड़कें भी अमेरिका (America)और यूरोपियन देशों जैसी हो जाएंगी।

    दरअसल CII  द्वारा दिल्ली में आयोजित इंडिया इकनॉमिक कॉनक्लेव 2021 में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा है कि इस बार मोदी सरकार के अपना कार्यकाल पूरा करने तक तक भारत की सभी सड़कें अमेरिका और अन्य यूरोपियन देशों जैसी हो जाएंगी। इतना ही नहीं गडकरी ने त्यह भी कहा कि इस टारगेट को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार हर रोज 35 किलोमीटर सड़क बना रही है। वहीं अब जल्द ही हर रोज 40 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य भी पूरा किया जानेवाला है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के बाद भी सरकार ने अपने टोल कलेक्शन में 10 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की है।

    सड़कों के तेज निर्माण हेतु NHAI जुटाएगा एक लाख करोड़ रुपए:

    इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि यह पैसे शेयर बाजारों से जुटाए जाएंगे। उन्होंने अब तमाम इडस्ट्रीज से इस मामले में आगे आने और निवेश कर इसका लाभ उठाने को कहा है। इससे वृद्धि को गति मिलेगी ही तथा फंड का उपयोग मजबूत ढांचागत सुविधाओं के वित्त पोषण में किया जा सकता है।

    वहीं नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि, ‘‘NHAI अगले पांच साल में टोल कलेक्शन ऑपरेशन और ट्रांसफर (TOT) के जरिये सड़कों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है।’’ यही नहीं मंत्री गडकरी ने कहा कि संपत्ति को बाजार पर चढ़ाना (बिक्री या उसे पट्टे पर देना) उद्योगों के लिए कारोबार के लिहाज से एक बहुत ही अच्छा अवसर साबित होगा। साथ ही, यह कदम भारत सरकार को भी बुनियादी ढांचा में किए गये निवेश के मूल्य को निकालने में बहुत बड़ा मददगार साबित होगा। तो तैयार हो जाईए भारत में ही विदेशों की चकाचक सड़कों का मजा लेने के लिए।