CHOKSI

    Loading

    नयी दिल्ली. भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को डोमिनिका (Dominica) से वापस लाने के लिए भारत (India) द्वारा भेजा गया कतर एयरवेज का निजी विमान करीब सात दिन बाद उस कैरिबियाई द्वीपीय देश से रवाना हो गया है। सार्वजनिक उड़ान आंकड़ों में यह बात सामने आई। विमानन कंपनी कतर एक्जिक्यूटिव की उड़ान संख्या ए7सीईई 28 मई को तड़के 3.44 बजे दिल्ली अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन से रवाना हुई थी जिसमें चोकसी के खिलाफ मामलों से संबंधित जरूरी दस्तावेज भेजे गये थे।

    विमान मैड्रिड के रास्ते डोमिनिका के मैरीगॉट पहुंचा था। उल्लेखनीय है कि चोकसी के वकीलों ने डोमिनिका उच्च न्यायालय में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल की थी। किसी गिरफ्तार व्यक्ति को या गैरकानूनी तरीके से हिरासत में बंद व्यक्ति को अदालत में पेश करने का अनुरोध करने के लिए यह याचिका दाखिल की जाती है। यह विमान 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में वांछित चोकसी को भारत वापस लाने की खातिर करीब सात दिन तक मैरीगॉट में खड़ा रहा। वहां के उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को चोकसी की याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी थी जिसके बाद विमान ने तीन जून को स्थानीय समयानुसार रात 8.09 बजे डोमिनिका के मेलविले हॉल हवाईअड्डे से उड़ान भरी।

    सार्वजनिक रूप से उपलब्ध उड़ान मार्ग की जानकारी के अनुसार विमान मैड्रिड की ओर उड़ान भर रहा है। हालांकि भारतीय एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि चोकसी को वापस लाने के लिए भेजे गए उनके दल इस विमान में लौट रहे हैं या नहीं। ‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के अनुसार, न्यायाधीश बर्नी स्टीफेन्सन चोकसी मामले में दोनों पक्षों से मुलाकात के बाद सुनवाई की अगली तारीख तय करेंगे। बृहस्पतिवार को सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस से की गयी। रोसीयू में उच्च न्यायालय परिसर के बाहर खड़े कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथ में तख्तियां दिखीं जिनमें से एक पर लिखा था, ‘‘चोकसी को डोमिनिका कौन लाया?” बुधवार को न्यायाधीश ने चोकसी को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने का आदेश दिया था ताकि वह डोमिनिका में अवैध प्रवेश के आरोपों का सामना कर सके।