IRCTC : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

    नई दिल्ली. ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) प्लेटफार्म से ऑनलाइन टिकट बनाने वाले रेलयात्रियों (Indian Railway) को टिकट कैंसल (Cancel Ticket Refund) कराने पर रिफंड के लिए अब 48 घंटे से लेकर तीन दिन तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी के पेमेंट गेटवे आईआरसीटीसी-आई-पे से टिकट बनाने के बाद अगर आप टिकट कैंसल करते है तो रिफंड तुरंत ही आपके खाते में ट्रांसफर हो जायेगा। बता दें कि, यह सुविधा सिर्फ आई-पे गेटवे पर ही दी जा रही है।

    आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा (Anand Kumar Jha) ने बताया है कि आईआरसीटीसी ने डिजिटल इंडिया के तहत अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है।अपना पेमेंट गेटवे आईआरसीटीसी-आई-पे भी शुरू कर दिया है। नई व्यवस्था लागू होने से आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिये टिकट कैंसिल कराने वाले यात्रियों को रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी टिकटों को आसानी से बुक करने के साथ कैंसिल भी किया जा सकेगा।

    टिकट बुकिंग में लग रहा कम समय

    आनंद कुमार झा के अनुसार ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। आईआरसीटीसी ने इसी को ध्यान में रखकर यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है।  साथ ही इसमें पेमेंट गेटवे आई-पे में ऑटो पे का फीचर भी जोड़ा है। इससे यूजर्स को टिकट बुकिंग में कम समय लग रह है। तत्काल टिकट के स्वत: रद्द होने की स्थिति में रिफंड का समय भी कम हो गया है।