बड़ी राहत : रेल यात्री Mobile App से फिर बुक कर सकेंगे जनरल टिकट, जानें तरीका

    Loading

    नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ी राहत दी हैं। यात्री अब फिर यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE app) के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे ने बुकिंग काउंटर पर भीड़ को काम करने और सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का पाल करने के लिए इस सुविधाओं का ऐलान किया है। गौरतलब हो कि, कुछ दिन पहले रेलवे ने कई जगहों पर जनरल टिकट पर (General Ticket Booking on Mobile) भी रेल यात्रा की शुरुआत कर थी, ऐसे में यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि सिर्फ बुकिंग काउंटर से ही जनरल टिकट लिया जा सकता था। हालांकि, अब रेलवे ने मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक कराकर यात्रा करने की सुविधा दे दी है। 

    रेलवे ने दी राहत 

    रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है. अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है.”

    एंड्रॉइड और आईफोन में उपलब्ध ऐप

    यह ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों  पर काम करता है। ऐप के इस्तेमाल के लिए आपको जीपीएस को ऑन करना होगा। आप स्टेशन के करीब 5 किमी के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं। मैसेज के जरिए यात्रियों को PNR नंबर दिया जाएगा, जिसमें एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते है। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे। 

    कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

    >> गूगल प्लेस्टोर से UTS ऐप को डाउनलोड करें।

    >> इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर फिल करें।

    >> अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

    >> रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा।

    >> इसके बाद आप साइनअप कर सकते हैं।

    >> आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

    >> इसके बाद में आप UTS लॉग इन कर सकते हैं।