New guidelines issued for train passengers going from Maharashtra to Karnataka, know what are the guidelines
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन और कड़ी पाबंदिया कई राज्यों में लगा दी गई है। जिसे देखते हुए दिल्ली और मुंबई से भारी संख्या में प्रवासी कामगारों का अपने घर लौटना शुरू कर दिया है। रेलवे ने  यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई थी। लेकिन अब  कम यात्रियों और कोरोना के मामलों में लगातार हो रही तेजी की वजह से कई ट्रेनों के संचालन को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है। जिन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है उनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत कई वीआई ट्रेनों को 9 मई से अगले आदेश तक 28 जोड़ी ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। उत्तरी रेलवे (Northern Railway) ने ट्रेनों की लिस्ट जारी कर इसे रद्द करने की घोषणा की है। 

    उत्तरी रेलवे की ओर से जारी आदेश में  जिन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है उनमें उनमें, 4 राजधानी, 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी जनशताब्दी भी शामिल हैं। इनके अलावा रद्द होने वाली ट्रेनों की लिस्ट में कई स्पेशल, फेस्टिव स्पेशल और वंदे भारत ट्रेनें भी शामिल हैं। 

    साथ ही दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ के लिए रवाना होने वाली शताब्दी ट्रेनें, दिल्ली से चेन्नई, बिलासपुर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों के लिए दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि लोकप्रिय ट्रेनों में यात्रियों की कम संख्या से यह पता चलता है कि कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के बीच कम संख्या में लोग यात्रा कर रहे हैं। 

    उधर, मध्य रेलवे ने भी 23 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें नागपुर-कोल्हापुर स्पेशल 29 जून तक, सीएसएमटी-कोल्हापुर स्पेशल 1 जुलाई तक, सीएसएमटी-पुणे स्पेशल 30 जून तक शामिल है।