Indian Railways is changing ticket reservation rules from tomorrow, read details here

नई दिल्ली. 10 अक्टूबर यानी कल से रेलवे आरक्षण नियम बदलने की तैयारी में है। अब रेलवे सीटें स्टेशन छोड़ने से पांच मिनट पहले भी उपलब्ध होंगी। भारतीय रेलवे ने प्री-COVID ​​प्रणाली को बहाल करते हुए प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं। हालांकि, सेवाओं को बहाल करने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर विशेष ट्रेनें चला रहे हैं।

यहां जानें नए परिवर्तनों के बारे में:

  • स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा। COVID से पहले यह सामान्य था। लेकिन जब भारतीय रेलवे ने महामारी के बीच विशेष यात्री ट्रेनें शुरू कीं, तो निर्धारित प्रस्थान से दो घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जा रहा था।
  • रेलवे स्टेशन से ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी सीटें उपलब्ध होगी, क्योंकि भारतीय रेलवे ने प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की प्री-COVID प्रणाली को बहाल करने का निर्णय लिया है। कल से, ये चार्ट निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 5 मिनट के बीच तैयार किए जाएंगे, इस समय के दौरान टिकट बुक किए जा सकते हैं।
  • ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले पहला चार्ट तैयार किया जाता है। यदि सीटें रद्द होने के कारण खाली हो जाती हैं, तो उन्हें दूसरे चार्ट की तैयारी तक पीआरएस काउंटरों और ऑनलाइन के माध्यम से बुक किया जा सकता है।
  • रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार, इस दौरान टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं।
  • शुरुआत में महामारी के दौरान टिकट केवल ऑनलाइन उपलब्ध थे। रेलवे स्टेशनों पर महामारी से बचाव के लिए प्रशासन ने यह निर्णय लिया था।
  • पिछले कुछ महीनों में, स्थिति बदल गई है। केंद्र बंद करने के बजाय फिर से खोलने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है।

भारतीय रेलवे कई विशेष ट्रेनें चला रहा है और त्योहारी सीज़न से पहले, रेलवे देश भर में और अधिक विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में 39 नई स्पेशल ट्रेनों के लिए जोन को मंजूरी दी है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इन सेवाओं को शुरुआती सुविधाजनक तारीख से विशेष सेवाओं के रूप में पेश किया जाएगा। रेलवे ने अभी तक इन विशेष ट्रेनों की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन वे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चालू होंगी।

बोर्ड द्वारा स्वीकृत 39 ट्रेनों में से अधिकांश एसी एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी, और शताब्दी की श्रेणी की हैं। मंत्रालय के अनुसार, परिचालन जल्द ही शुरू हो जाएगा लेकिन इन अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।