21 की उम्र में बनीं देश की सबसे युवा महिला प्रधान, जिसने बदल दी अपने गाँव की सूरत

हिमाचल. देश की सबसे युवा पंचायत प्रधान बनने का गौरव ‘जबना चैहान’ (Jabna Chauhan) को प्राप्त है। बता दें कि, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की जबना मात्र  21 वर्ष की उम्र में युवा पंचायत प्रधान बनी थीं। उन्होंने ओरिएंटल फ़ाउंडेशन (Oriental Foundation) की संस्थापक बनने के बाद पंचायत में शराब बंदी (Liquor Detainees) लागू की। जिसके बाद उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिली, पर जबना पीछे नहीं हटीं। साल 2018 में देश की 100 प्रभावशाली महिलाओं में जबना चौहान का नाम शामिल था। दिल्ली में आयोजित समारोह के दौरान ‘वुमन इनोवेटर संस्था’ ने जबना चौहान को सम्मानित किया।

 

जबना चौहान का नाम सुर्खियों में साल 2016 में आया। जब वे 21 वर्ष और दो महीने की आयु में देश की सबसे युवा प्रधान बनीं एवं पंचायत में शराब बंदी लागू की। जान से मारने की धमकी के बाद भी वह डटी रहीं। जबना ने क्षेत्र में अपनी पंचायत को जिले में नंबर वन पर पहुंचाया। वे अपनी फ़ाउंडेशन के जरिए महिलाओं के सशक्तीकरण और बेटियों की शिक्षा के लिए काम कर रहीं हैं। हालांकि, वह इस बार पंचायत चुनाव नहीं लड़ रही हैं। उनका मानना है कि, प्रदेश में पंचायत चुनाव चल रहे हैं युवाओं को इसमें बढ़-चढ़ कर  हिस्सा लेना चाहिए। अपने मतदान से लोकतंत्र को मजबूत बनाना चाहिए। उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक भागीदारी की अपील की।

बता दें कि, जबना चौहान को सराहनीय कार्यों के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) सम्मानित कर चुके हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जबना चौहान को सम्मानित किया है। अभिनेता अक्षय कुमार ने भी गुड़गांव बुलाकर जबना चौहान को सम्मानित किया था। अक्षय कुमार ने उन्हें अपनी फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ के प्रमोशन इवेंट के दौरान नवाजा था।

जबना चौहान ने दिसंबर 2019 में देश में महिलाओं पर बढ़ती हैवानियत की घटनाओं और हैदराबाद में हुए डॉ रेड्डी रेप केस के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया था। जिसमें कई राज्यों से आए संगठनों व संस्थाओं के पदाधिकारी भी धरने में शामिल हुए थे। जबना चौहान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा सम्मेलन युगांतर अवॉर्ड समारोह के दौरान सम्मान प्रदान किया था।