farmers-protest
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ मोदी सरकार (Narendra Modi Goverment) द्वारा लाए गए तीन विवादस्पद कृषि कानूनों (Farm Laws) को लेकर बीते कई दिनों से दिल्ली के बॉर्डर (Delhi Border) पर किसान लामबंद हैं। वहीँ अब खुफिया एजेंसियों ने बीते शुक्रवार को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और दूसरी एजेंसियों को अलर्ट करते हुए बताया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के इशारे पर इस किसान आंदोलन (Farmer’s Protest) में भयंकर हिंसा भड़क सकती है और व्यापक तोड़फोड़ हो सकती है।

    किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्ली अलर्ट पर :

    गौरतलब है कि आज 26 यानी जून को किसान प्रदर्शनकारी देशभर में मोदी सरकार के तीन विवादस्पद कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। वहीं कुछ आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अब देश की खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) को एक अलर्ट नोट दिया है। दरअसल खुफिया एजेंसी ने एक लेटर भेजकर दिल्ली पुलिस को भी अलर्ट किया है।

    यह तीन मेट्रो स्टेशन आज के लिए बंद : 

    गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro News) ने किसान आंदोलन (Farmers Protest) की आशंका के मद्देनजर येलो लाइन पर शनिवार को चार घंटे के लिए तीन मुख्य स्टेशन बंद रखने का निर्णय लिया है। बीते शुक्रवार रात को DMRC ने ट्वीट किया, “दिल्ली पुलिस के सुझाव पर, सुरक्षा कारणों से, येलो लाइन पर तीन मेट्रो स्टेशन- विश्वविद्यालय, सिविल लाइन्स और विधानसभा, कल (शनिवार) 26।06।2021 को जनता के लिए सुबह10 बजे से दोपहर दो बजे तक बंद रहेंगे।” 

    कृषि मंत्री की अपील ख़त्म हो आंदोलन :

    इधर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान प्रदर्शनकारियों से भी एक अपील की है कि वो जल्द ही अपना आंदोलन खत्म कर दें। गौरतलब है की किसानों के साथ मोदी सरकार की 11 राउंड की बातचीत हो चुकी है। गौरतलब है कि इस के पहले भी नरेंद्र सिंह तोमर ने इन नए कृषि कानूनों को किसानों केभले के लिए बताया है। वहीं अब किसान आंदोलन के सात महीने पूरे होने के मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से इस मुद्दे पर दखल देने की मांग की है और केंद्र सरकार को तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्देश देने की भी मांग की है।

    साथ ही भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने बीते शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आज यानी शनिवार को विभिन्न राज्यों के राज्यपालों को ज्ञापन सौंपकर इन कानूनों को वापस लिये जाने की भी अब मांग करेंगे।