kejeriwal
kejeriwal

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केंद्र पश्चिम बंगाल प्रशासन में जबरन हस्तक्षेप कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के पुलिस अधिकारियों का तबादला संघीय ढांचे पर ‘आघात’ है।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार (TMC) ने भाजपा (BJP) प्रमुख जे पी नड्डा  (JP Nadda) के राज्य के हालिया दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा व्यवस्था का दायित्व संभाल रहे तीन आईपीएस (IPS) अधिकारियों को भेजने के केंद्र के कदम का तीखा विरोध किया है।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मैं बंगाल की प्रशासनिक व्यवस्था में जबरन हस्तक्षेप करने की निंदा करता हूं। राज्य के अधिकारों में दखल देते हुए चुनाव के पहले पुलिस अधिकारियों का तबादला करने का केंद्र का कदम संघीय ढांचे पर आघात है और अस्थिरता पैदा करने का प्रयास है।” पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। नड्डा के राज्य के हालिया दौरे के दौरान तीनों आईपीएस अधिकारियों पर उनकी सुरक्षा का दायित्व था। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने केंद्र के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा है कि यह संघीय ढांचे के सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने कहा है, ‘‘यह कदम असंवैधानिक और पूरी तरह अस्वीकार्य है।”