जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन ने वार्षिक चुनाव किये रद्द, तदर्थ समिति का गठन किया

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन (Jammu and Kashmir High Court Bar Association) (जेकेएसीबीए) ने अपने वार्षिक चुनाव (Annual Election) बुधवार को रद्द करते हुए एक तदर्थ समिति का गठन किया है। प्रशासन ने कुछ दिन पहले बार एसोसिएशन द्वारा तब तक किसी भी तरह के चुनाव कराने पर रोक लगा दी थी, जब तक वह जम्मू-कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताने के अपने रुख को लेकर स्पष्टीकरण नहीं देती। 

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट शाहिद चौधरी ने सोमवार को बार एसोसिएशन के अध्यक्ष को तीन नोटिस जारी कर जम्मू-कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताने के उसके रुख को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था। चौधरी ने स्पष्टीकरण दिये जाने तक बार द्वारा किसी भी तरह के चुनाव कराए जाने पर रोक लगा दी थी। साथ ही उन्होंने बार एसोसिएशन के लेख और पंजीकरण पत्र समेत संबंधित दस्तावेज पेश करने के लिये कहा था।

 

श्रीनगर जिला मजिस्ट्रेट ने भी यहां जिला अदालत परिसर में निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसके चलते बार एसोसिएशन साल 2020-21 के चुनाव नहीं करा सकता। निर्वाचन आयोग में एसोसिएशन के सचिव के हवाले से यहां जारी बयान में कहा गया है कि चुनाव पर रोक लगाए जाने से उत्पन्न हालात से निपटने के लिये बार एसोसिएशन की सामान्य समिति की बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि बैठक में चुनाव होने तक एक तदर्थ समिति के गठन का फैसला लिया गया है। (एजेंसी)