आकाशीय बिजली (Photo Credits-PTI)
आकाशीय बिजली (Photo Credits-PTI)

    नई दिल्ली: आसमानी आफत का यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कहर देखने को मिला है। बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज और राजस्थान (Rajasthan) के आमेर, कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां सहित आसपास के इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की जान चली गई है। इस घटना के बाद दोनों ही राज्यों के सरकारों में मदद की घोषणा कर दी है। 

    ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुई घटना के बाद पीड़ित परिवारों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया है। जबकि राजस्थान सरकार ने भी पीड़ित परिवारों की मदद का ऐलान किया हुआ है। गहलोत सरकार ने मरने वालों के परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा कर दी है। 

    उल्लेखनीय है कि राजस्थान के आमेर, जयपुर, झालावाड़ और धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 25 से अधिक लोगों की मौत हुई है। साथ ही 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं। आमेर के किले के पास मौसम का आनंद ले रहे टूरिस्ट पर सेल्फी लेते समय बिजली गिरी है। 

    वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भारी बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली आस-पास के इलाकों में गिरी है। जिसके चलते 19 से अधिक लोगों की जान गई है। कौशांबी और प्रतापगढ़ में भी बिजली गिरने से एक-एक यक्ति की मौत हुई है।