At present, liquor will not be served in hotels, restaurants in Delhi, the Excise Department clarified

    नई दिल्ली: शराब (Liquor) की दुकानों के बाहर लंबी लाइनों और भीड़-भाड़ को कम करने के लिए अब दिल्लीवासी घर बैठे शराब ऑडर कर सकेंगे (Home Delivery)। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शहर में शराब के व्यापार को नियंत्रित करने वाले ‘संशोधित उत्पाद शुल्क’ नियमों के तहत राष्ट्रीय राजधानी में मोबाइल ऐप या वेबसाइटों के माध्यम से शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है।

    बता दें कि, दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियम, 2021 के अनुसार एल-13 लाइसेंस धारकों को होम डिलीवरी की अनुमति दे दी गई है। मोबाइल ऐप या फिर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देसी या फिर विदेशी शराब ऑर्डर करने पर होम डिलीवरी की जा सकेगी। दिल्ली में कोरोना के कहर के चलते लगी पाबंदियों से पहले शराब की दुकानों में लंबी कतारें और भीड़ देखे गईं थीं।

    वैसे, कोरोना की दूसरी लहर में बुरी तरह प्रभावित दिल्ली में अब हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। दिल्ली में पिछले दिनों के मुकाबले सोमवार को कोविड-19 (COVID-19) के 648 मरीजों की पुष्टि हुई, जो पिछले ढाई महीनों में सबसे कम है। वहीं, 86 मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर एक फीसदी से नीचे आ गई है, जो 19 मार्च के बाद पहली बार सबसे कम है। रविवार को दिल्ली में कोविड-19 के 946 मामले आए थे और 78 लोगों की मौत हुई थी तथा संक्रमण दर 1.25 फीसदी पर आ गई थी।

    स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को संक्रमण दर 0.99 प्रतिशत पर आ गई। यह 19 मार्च को 0.90 फीसदी थी। बुलेटिन में बताया गया है कि दिल्ली में कुल मामले 14,26,240 हो गए हैं जबकि 24,237 मरीजों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। उसमें बताया गया है कि दिल्ली में मृत्यु दर 1.7 फीसदी है।