Lockdown extended in Chhattisgarh, allowed to extend till 31 May
Representative Image

    रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को लॉकडाउन (Lockdown) इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि सरकार ने सभी जिलों में इस महीने की 31 तारीख तक कुछ छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाने की अनुमति दे दी है।इससे पहले राज्य के ज्यादातर जिलों में शनिवार 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

    उन्होंने बताया कि राज्य में लॉकडाउन समाप्त नहीं किया जा रहा है, जिलों में कोविड की स्थिति और जोखिमों के आधार पर कुछ और छूट दी जा रही है। उन्होंने बताया लॉकडाउन के नए दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य में प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए निर्माण कार्य करने की अनुमति दी गई है। राज्य में किराना, दैनिक जरूरतों, सब्जियों और फलों से संबंधित दुकानों को शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि बाजार दैनिक आधार पर खोले जा सकते लेकिन ऑड-ईवन के आधार पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। दुकानों के खुलने या बंद करने के लिए जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक इस संबंध में व्यापारियों से परामर्श कर सकते हैं।

    उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दुकानें शाम पांच बजे तक खुल सकती हैं। लेकिन रविवार को पूरी तक तरह लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान पेट्रोल पंप, अस्पताल, दवा दुकानों और आवश्यक सेवाओं को अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सब्जी बाजार, होटल और रेस्तरां (केवल होम डिलीवरी की अनुमति है), मैरिज हॉल, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपर मार्केट, पार्क, शोरूम, धार्मिक स्थल, कोचिंग कक्षाएं, स्कूल और कॉलेज, शराब की दुकानें (केवल ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति होगी), पर्यटन स्थल, सैलून, स्पा बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य के रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिलों में यह छूट दी जा सकती है। अन्य जिले अपनी स्थानीय स्थिति के आकलन के आधार पर छूट दे सकते हैं।

    अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टरों से कहा गया है कि राज्य में लॉकडाउन में एकरूपता के लिए जिले अधिक छूट ना दें। इस बीच राज्य के रायपुर जिले में इस महीने की 31 तारीख तक तथा बिलासपुर जिले में 24 तारीख तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार तक 8,99,925 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं 7,72,500 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। राज्य में वायरस से संक्रमित 11,461 लोगों की मौत हुई है।