Representative Image
Representative Image

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Corona Updates) का प्रकोप धीमा पड़ गया है। आर्थिक मोर्चे पर लगातार हो रहे नुकसान को ध्यान में रखकर देश के अधिकतर राज्यों में लागू पाबंदियां अब ढीली कर दी गई हैं। इन राज्यों में बिहार (Bihar), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), दिल्ली (Delhi) समेत कई राज्यों में कोरोना को लेकर लागू पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं। 

    ज्ञात हो कि दिल्ली में अनलॉक के मद्देनजर ट्रेनिंग, किसी संस्थान की स्कील ट्रेनिंग, कर्मचारियों की ट्रेनिंग सहित कई चीजों की छुट मिली हुई है। साथ ही बाजार, मार्केट, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, बार, रेस्टोरेंट को खोला गया है। लेकिन अब भी कई जगहों पर लोग नियमों का सही से पालन नहीं कर रहे हैं। जिससे आने वाले समय में दिक्कतें बढ़ सकती है।

    वहीं राजस्थान में भी कोविड के मामले कम हुए हैं। यही कारण है कि राज्य में वीकेंड कर्फ्यू को खत्म किया गया है। साथ ही सूबे में सिनेमा घरों, आउटडोर खेल, रेस्तरां को कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। राज्य में बाहर से आने वाले जिन लोगों ने पहली डोज वैक्सीन की लगवाई है उन्हें आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है। 

    गौर हो कि बिहार में कोरोना हालात की समीक्षा के बाद नीतीश सरकार ने सूबे में 7 जुलाई से प्रतिबंधों में ढील दी गई है। साथ ही गैर सरकारी दफ्तरों को सामान्य रूप से खोलने का फैसला लिया गया है। जबकि यूपी में कोरोना कर्फ्यू संबंधी नए नियम जारी हुए हैं। जिसके तहत दो घंटे की ढील दी गई है। नए नियमों के अनुसार शनिवार और रविवार को वीकेंड बंदी छोड़कर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बाजार, दुकानों को खोलने की इजाजत है। हरियाणा में भी अब नियमों में छुट दी गई है। जिसके तहत सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट्स और बार खोलने की परमिशन है। लेकिन इस दौरान क्षमता 50 फीसदी होनी चाहिए।