File
File

    ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) ने राजधानी ईटानगर (Itanagar) में 12 जुलाई से हफ्तेभर के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लगाने के जिला प्रशासन के आग्रह को खारिज कर दिया है, लेकिन कोविड-19 (Covid-19) के मामलों को नियंत्रित करने के लिए अन्य उपायों का सुझाव दिया है।

    मुख्य सचिव नरेश कुमार को शनिवार को लिखे पत्र में राजधानी के उपायुक्त टी पोटोम ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सोमवार से एक हफ्ते के लिए राजधानी में पूर्ण लॉकडाउन की इजाजत मांगी थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव शरत चौहान ने कहा कि इस मामले पर शनिवार को राज्य स्वास्थ्य कार्य बल (एसएचटीएफ) और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी।

    उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमण दर, इलाजरत मरीजों की संख्या, अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या पर चर्चा की गई थी। चौहान के मुताबिक, एसएचटीएफ ने कहा कि संक्रमण दर और अस्पताल में भर्ती मरीजों की दर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन अभी ईटानगर राजधानी परिसर (आईसीसी) जिले में पूर्ण लॉकडाउन के हालात नहीं हैं।

    स्वास्थ्य सचिव ने आईसीसी अधिकारियों को सूक्ष्म निरूद्ध क्षेत्रों की पहचान करने को कहा गया है, जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक हो और यह भी कहा कि अधिकारी प्रभावी तरीके से नियंत्रण या निगरानी के उपाय करें।