लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा- लोकसभा 62 प्रतिशत डिजिटल हुआ, सांसदों ने ऑनलाइन भेजे प्रश्न

नई दिल्ली: लोकसभा (Parliament) का मानसून सत्र (Monsoon Season) 14 सितंबर होने वाला है. इसी को लेकर गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) ने कहा, “हम अंततः 100% डिजिटल हो जाएंगे. संसद के इतिहास में पहली बार, सभी सदस्यों ने ऑनलाइन माध्यम से अपने प्रश्न भेजे हैं. हमने अपने 62% कामों को डिजिटल बना दिया है.”

लोकसभा स्पीकर ने कहा, “सभी सदस्य कोरोना वायरस (Corona Virus) परीक्षण से गुजरेंगे. सांसदों की उपस्थिति एक मोबाइल ऐप के माध्यम से दर्ज की जाएगी. सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा. महामारी के बीच यह हमारे लिए चुनौती पूर्ण है लेकिन हम खुद को उन लोगों के लिए साबित कर सकते हैं जिनके प्रति हम जवाबदेह हैं.”

उन्होंने कहा, “257 सदस्य लोकसभा में बैठेंगे जबकि 172 दर्शक दीर्घा में, बाकी राज्यसभा में होंगे. दोनों सत्र लगातार कार्य करेंगे. लोकसभा में आभासी पते के लिए व्यवस्था की जा रही है. नियमितीकरण के आधार पर किया जाएगा.”

स्पीकर ने कहा, “17 वें लोकसभा सत्र के पहले चरण में सभी सदस्यों के सहयोग से एक रिकॉर्ड बनाया गया, जहां तक उत्पादकता का सवाल है. सभी 37 सभाओं में प्रश्नकाल आयोजित किया गया, इसमें रचनात्मक चर्चा हुई. बिना चर्चा के कोई विधेयक पारित नहीं किया गया.”

उन्होंने आगे कहा, “दूसरे और तीसरे सत्र में उत्पादकता क्रमशः 115% और 90% थी। तीनों सत्रों में औसत उत्पादकता 110% थी. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.”