Maharashtra: राज्यपाल से मिलने पहुंचे एडवोकेट जनरल

मुंबई, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सस्पेंस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात नागपुर में संघ मुख्यालय पर

मुंबई:

  • 04.00 PM- महाराष्ट्र के एडवोकेट जनरल आशुतोष कुंभकोनी राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने राजभवन पहुंचे। बता दें कि महाराषट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है। 
  • 03: 35 PM- शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, हमारे पास अपना मुख्यमंत्री बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत हैं, यह हमें किसी को बताने की जरुरत नहीं हैं, यह हम सदन में बताएंगे। हमारे पास विकल्प हैं, हम विकल्पों के बिना नहीं बोलते हैं।     

     

  • 03: 30 PM- राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से बीजेपी नेताओं की मुलाकात पर शिवसेना नेता संजय राउत ने तंज कसा है. संजय राउत ने कहा कि हमारा रुख नहीं बदला है. शिवसेना के हित में उद्धव ठाकरे फैसला लेंगे. सीएम तो शिवसेना का ही होगा. उन्होंने कहा कि राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा किए बगैर खाली हाथ क्यों लौट आए. बहुमत सिर्फ बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन को नहीं मिला है, बल्कि गठबंधन की शर्तों को भी मिला है. गठबंधन ऐसे नहीं चलता है.
     
  • 02: 50 PM-भाजपा के नेता गिरीश महाजन, चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार और आशीष शेलार ने आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की।

     

  • 02: 40 PM-महाराष्ट्र से भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने ‘महायुति’ (गठबंधन) का जनादेश दिया है। आज हम राज्य में कानूनी विकल्पों और राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए राज्यपाल से मिले।

     

  • 02: 00 PM- महाराष्ट्र बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल की अगुवाई में पार्टी नेता आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने पहुंच गए हैं.
     
  • 01: 55 PM-बीजेपी नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात से पहले प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मुलाकात की है। बीजेपी के खेमे से कहा जा रहा है कि वे राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे।
     
  • 01: 50 PM-बीजेपी के डर से रंग शारदा होटल ले जाए जा रहे विधायकों ने कहा है कि उनके नेता उद्धव ठाकरे हैं। उद्धव जो भी फैसला लेंगे, उन्हें मंजूर होगा।

     

  • 01: 45 PM- शिवसेना विधायकों के साथ बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमने कुछ ज्यादा नहीं मांगा है. जो पहले तय हुआ था, हमें वह चाहिए. बीजेपी नेताओं से मेरी कोई भी सीधी बात नहीं हुई है. हमारे पास सभी विकल्प हैं, लेकिन हम नहीं चाहते हैं कि उन पर हम विचार करें.
     
  • 01: 40 PM- रंग शारदा फाइव-स्टार होटल अब महाराष्ट्र की राजनीतिक गढ़ बनने जा रहा है। मातोश्री में बैठक के बाद शिवसेना ने अपने विधायकों को यहां शिफ्ट कर दिया है। बताया जा रहा है कि शिवसेना को डर है कि कहीं बीजेपी उनके विधायकों को तोड़ न ले। ऐसे में एहतियात के तौर पर पहले ही उन्हें होटल में शिफ्ट कर दिया गया है।
     
  • 01: 35 PM- मुंबई के मातोश्री में उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना विधायकों की बैठक खत्म हो गई है. विधायकों ने कहा कि आगे की रणनीति उद्धव ठाकरे बनाएंगे. मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा.
     
  • 12: 50 PM- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के निवास स्थल मातोश्री में शिवसेना विधायकों की बैठक जारी है।
     
  • 12: 45 PM-  महाराष्ट्र सरकार के गठन पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि  हमें शिवसेना का समर्थन मिलेगा, हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं।

     

  • 12:30 PM- महाराष्ट्र में सरकार गठन पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द फैसला हो जाएगा. देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनेगी. इस मामले से आरएसएस और मोहन भागवत का कोई संबंध नहीं है. उन्होंने कहा कि मेरा सीएम बनने का सवाल ही नहीं है. मैं दिल्ली में ही रहूंगा.

     

  • 12:18 PM- बीजेपी के नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि, हम शिवसेना के साथ मिलकर एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाना चाहते हैं।इससे पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे कह चुके है कि देवेंद्र फडणवीस भी एक शिवसैनिक हैं।



  • 12:16 PM- ऐसी भी खबरें आ रही हैं की कांग्रेस को एनसीपी के साथ शिवसेना की सरकार से कोई परहेज़ नहीं है. कांग्रेसी विधायक बीजेपी को हर हाल में सत्ता से दूर रखना चाहते हैं. वैसे एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच मुलाक़ात के बाद पवार ने कहा था कि वो विपक्ष में बैठने को तैयार हैं।
     
  • 12:08 PM- शिवसेना के विधायक मातोश्री पहुंचने लगे हैं. थोड़ी देर में उद्धव ठाकरे विधायकों की बैठक लेंगे. इस बैठक से पहले संजय राउत ने ट्वीट करके कहा, ‘तुम्हारे पांव के नीचे कोई ज़मीन नहीं, कमाल है कि, फ़िर भी तुम्हें यक़ीन नहीं- दुष्यंत कुमार.’ 
     
  • 12:00 PM –शिवसेना ने पार्टी टूटने की खबरों को खारिज़ करते हुये पार्टी विधायकों को किसी पाँच सितारा होटल में ले जाने से इनकार किया है। सेना सांसद संजय राउत ने ऐसी किसी भी संभावना से तो इनकार किया है लेकिन सूत्रों की मानें तो बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित एक होटल में सेना के विधायक रुक सकते हैं। इस पर अंतिम निर्णय उद्धव ठाकरे की मीटिंग के बाद लिया जायेगा।  
     
  • 11:15 AM – सीएम देवेंद्र फडणवीस आज गवर्नर से मुलाकात करेंगे, वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी अपनी पार्टी के विधायकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। फिलहाल, शिवसेना विधायक उद्धव के निवास-स्थान मातोश्री पहुंचना भी शुरू कर दिए हैं।


  • 10:03 AM– केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत आज नागपुर में एक पुस्तक विमोचन समारोह में भाग लेंगे। जिसके बाद गडकरी महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बन रहे सस्पेंस पर भागवत से बात करेंगे। 
     
  • 09:59 AM– शिवसेना द्वारा अपने विधायकों को रिसॉर्ट में भेजे जाने को लेकर संजय राउत ने बयान देते हुए कहा कि हमें ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, हमारे विधायक अपने संकल्प में दृढ़ हैं और पार्टी के लिए प्रतिबद्ध हैं। जो लोग इस तरह की अफवाहें फैला रहे हैं, उन्हें पहले अपने विधायकों की चिंता करनी चाहिए।
     
  • 08:03 AM– आज भाजपा के कुछ नेता राज्य प्रमुख चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्व में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।   

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के चलते पिछले 13 दिनों से जोड़ तोड़ की राजनीति शुरू है लेकिन महाराष्ट्र में कौन बनेगा मुख्यमंत्री ? इस सवाल का जवाब जनता को नहीं मिला. हालांकि, जनता ने अपना फैसला तो 24 अक्टूबर को बता दिया. लेकिन सीएम पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना में खींचतान जारी है. राज्य में सरकार बनाने के लिये समय बहुत कम बचा है. इसी बीच सीएम देवेंद्र फडणवीस राजनीती के दिग्गजों से मुलाकात कर रहे है. हालांकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी पीछे नहीं है. वह भी शिवसेना के उम्मीदवार को मुख्यमंत्री पद मिले इसके लिए कोशिश कर रहे है.

महाराष्ट्र में मौजूद राजनीतिक संकट में रोज कुछ न कुछ नया देखने को मिल रहा है. इन सबके बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलकात की. इसके बाद शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की. इन सब बातो में आज भी एक सवाल बरक़रार है. आखिर कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?