Paytm, Zomato, Disney+ HotStar जैसी कई ऐप्स डाउन, जानें कारण

    नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में Paytm (पेटीएम), Zomato (जोमाटो), Hotstar (हॉटस्टॉर), सोनी लिव (Sony Liv) जैसी कई ऐप्स 22 जुलाई को गुरुवार शाम को अचानक डाउन हो गई। बताया जा रहा है कि यह समस्या अकामाई (Akamai) ग्लोबल आउटेज के कारण सामने आई है। अकामाई इस समस्या को ठीक कर रही है।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार शाम करीब 8.55 बजे आउटेज शुरू हुआ। पांच मिनट के भीतर, अकेले जोमाटो तक लगभग 3,000 लोग पहुंचने में असमर्थ रहे। इसी तरह की समस्याएं कई अन्य ऐप्स के साथ भी थी।

    यह समस्या अकामाई के साथ आई थी, जो इंटरनेट को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रदान करती है। अकामाई ने कहा कि हमने इस समस्या के लिए सुधार लागू किया है और वर्तमान टिप्पणियों के आधार पर, हमारी सेवा सामान्य संचालन फिर से शुरू कर रही है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करना जारी रखेंगे कि इसका प्रभाव पूरी तरह से घटता रहे।

    अकामाई ने यह भी कहा कि हम स्थिति की निगरानी करना जारी रख रहे हैं और पुष्टि कर सकते हैं कि यह अकामाई प्लेटफॉर्म पर साइबर हमले का परिणाम नहीं था।

    डेल्टा एयर लाइन्स, ब्रिटिश एयरवेज, कैपिटल वन, गो डैडी, वेंगार्ड, यूपीएस, लास्टपास, एटी एंड टी और कॉस्टको गुरुवार दोपहर जो धीरे लोड हो रही थीं या डीएनएस फेलियर बता रही थीं।

    इस गड़बड़ी के कारण कुछ असल रूकावटें पैदा हो गई थी। जब तक आकमाई ने इस गड़बड़ी को ठीक नहीं किया तब तक डेल्टा एयर लाइन्स के कस्टमर एयरलाइन की वेबसाइट और ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे।