Lockdown
file

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreaks) का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोविड से पीड़ित मरीजों की संख्या रोजाना सामने आ रही है। कोरोना के मामले फरवरी से बढ़ने शुरू हुए हैं और बढ़ते ही जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों की अगर बात करें तो 1 लाख 7 हजार से अधिक नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। कोरोना संकट के चलते महाराष्ट्र (Maharashtra), पंजाब (Punjab), राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित कई राज्यों ने मिनी लॉकडाउन (Mini Lockdown), नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) सहित अन्य पाबंदियां लगाई हुई है। कोरोना का सबसे अधिक कहर झेल रहे महाराष्ट्र ने सूबे में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है। साथ ही रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। 

    बता दें कि महाराष्ट्र में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। होटलों में बैठकर खाने पर भी रोक है। सिर्फ पार्सल की सुविधा शुरू है। स्कूल और कॉलेज को बंद रखा गया है। शादी में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं और अंतिम संस्कार में 20 लोग। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहाँ भी स्कूल-कॉलेज बंद है। सार्वजनिक कार्यक्रम और शादी में खुली जगह में 200 लोग शामिल हो सकते हैं और बंद जगह में सिर्फ 100 लोगों के शिरकत करने की इजाजत है। 

    वहीं अगर पंजाब की बात करें तो यहां नौ शहरों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। होटलों में बैठकर खाना नहीं खा सकते हैं। सिर्फ पार्सल की सुविधा शुरू रहेगी। स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे। चंडीगढ़ की बात करें तो वहां रात 11 बजे से रेस्टोरेंट और पब बंद करने के लिए कहा गया है। सिर्फ 50 लोग ही अंदर एंट्री कर सकते हैं। स्कूल-कॉलेज को 10 अप्रैल तक बंद रखने के लिए कहा गया है। 

    हरियाणा में स्कूल-कॉलेज अभी खुले हुए हैं लेकिन कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा है। सार्वजनिक प्रोग्राम और शादी में खुली जगह में 500 लोग शामिल हो सकते हैं जबकि बंद जगह में सिर्फ 200 लोगों के आने की इजाजत है। यूपी में कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। जबकि सार्वजनिक कार्यक्रम में सिर्फ 100 लोग ही शामिल हो सकते हैं। 

    बिहार में भी स्कूल-कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद रखने के लिए कहा गया है। सार्वजनिक प्रोग्राम में 200 लोग शामिल हो सकते हैं। उत्तराखंड की बात करें तो यहां 12 राज्यों से आने वाले लोगों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना पड़ेगा।