Corona spread to different parts of the world last year: China
Representative Picture

नयी दिल्ली. कोविड-19 टीके (Covid-19  Vaccine) के विकास से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (central health ministry) ने सोमवार को एक वेब पोर्टल शुरू किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, टीका वेब पोर्टल और ‘नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री फॉर कोविड-19′ की शुरूआत भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (आईसीएमआर) ने किया है और इसका केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उद्घाटन किया। ‘नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री फॉर कोविड-19′ लक्षणों, प्रयोगशालाओं में होने वाले परीक्षणों, प्रबंधन प्रोटोकॉल, कोविड-19 के क्लिनिकल कोर्स, बीमारी के प्रसार/प्रकार और मरीजों पर प्रभाव के संबंध में व्यवस्थित आंकड़े एकत्र करेगी।

आईसीएमआर ने एक बयान में कहा, ‘‘ये आंकड़े मरीजों के इलाज की रणनीति बनाने, बीमारी की गंभीरता को समझने और मरीजों पर प्रभाव आदि के निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।” इस पोर्टल पर टीके के विकास में देश और दुनिया में हो रही सभी बातों का जिक्र होगा। इसपर टीके के विकास में भारत के सभी प्रयासों से जुड़ी तमाम सूचना उपलब्ध होगी। बयान के अनुसार, ‘‘इसमें दिलचस्पी रखने वाले लोग टीके के विकास से जुड़ी ताजा जानकारी पाने के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं।” हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘यह पोर्टल टीके के विकास, फिलहाल चल रहे क्लिनिकल ट्रायल और इस क्षेत्र में देश दुनिया में हुई प्रगति से जुड़ी उपयोगी और महत्वपूर्ण सूचनाएं समय-समय पर देगा। कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के दौर में टीके के विकास पर सभी नजर रख रहे हैं। इसलिए देश में टीके के विकास से जुड़ी बातें साझा करना महत्वपूर्ण हो गया था।”

कोविड-19 से लड़ने की भारत की रणनीति के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लगातार बेहतर हो रही मरीजों के ठीक होने की दर और इस संक्रमण से लोगों की मृत्यु दर में आ रही कमी, कोविड-19 से निपटने में देश की सफलता को साबित करती है। उन्होंने कहा, ‘‘(कोविड-19 की जांच के लिए) एक प्रयोगशाला से बढ़कर आज हम 1,800 से अधिक प्रयोगशालाओं पर पहुंच गए हैं। अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने में हमने काफी कामयाबी हासिल की है। हमें अपनी जांच करने की क्षमता को सफलतापूवर्क बढ़ाया है जो आज 15 लाख प्रतिदिन तक पहुंच गया है।” उन्होंने संक्रमण से लड़ने में मदद कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की भी प्रशंसा की। (एजेंसी)